Israel Gaza War News: रविवार की रात हमास उस समझौते को अस्वीकार करने के लिए तैयार दिखाई दिया, जिसमें गाजा में लगभग चार महीने से चल रहे युद्ध को पूरी तरह से रोके बिना इजराइली बंधकों को रिहा करने की बात कही गई थी. ग्रुप के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित समझौते पर आंतरिक चर्चा चल रही है. हमास के अधिकारी ने कहा,"प्रस्ताव के संबंध में अन्य गुटों के साथ परामर्श जारी है, प्रतिक्रिया जल्द ही भेजी जाएगी."


क्या चाहता है हमास?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्टों में कहा गया है कि हमास के गाजा नेता, याह्या सिनवार, हमास के जरिए बंदी बनाए गए किसी भी बंधक को रिहा करने से पहले जंग को खत्म करना और इजरायली सैनिकों की वापसी के लिए ठोस गारंटी की मांग कर सकते हैं. हालांकि कि इजराइल का कहना है कि वह ऐसा नहीं करने वाला है. हमास के एक करीबी सूत्र ने फिलिस्तीनी कुद्स न्यूज नेटवर्क को बताया कि पक्ष समझौते के करीब नहीं थे और पुष्टि की कि हमास जंग को खत्म करने की मांग करेगा.


चैनल 12 ने बताया कि मौजूदा प्रस्ताव के बारे में हमास के सीनियर अधिकारियों के बीच आंतरिक बहस को काफी हद तक शांत कर दिया गया था, स्ट्रिप के बाहर ग्रुप के नेताओं ने माना कि आखिरी फैसला बंधकों को मुक्त करने की क्षमता वाले व्यक्ति सिनवार के पास है. 


इजराइल में कैबिनेट बैठक


इस बीच, इज़राइल में, रविवार शाम को युद्ध कैबिनेट की बैठक हो रही थी, जिसमें कहा गया था कि मंत्री दूसरे मुद्दों के अलावा इस पर चर्चा कर रहे थे कि क्या एक लंबे सीजफायर के बाद पूर्ण युद्ध संचालन पर लौटना संभव होगा.  इस मीटिंग में फैसला लिया गया कि बंधकों को लेकर कोई भी डील कैबिनेट से पास करानी होगा. बैठक के दौरान, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंत्रियों से कहा कि रिहा किए गए हर एक बंधक के लिए तीन फिलिस्तीनी सुरक्षा कैदियों का अनुपात रहेगा. जैसा कि नवंबर के मामले में हुई डील में हुआ था.


बता दें, अक्टूबर 2023 से अभी तक इजराइल के जरिए गाजा पर किए जा रहे हमलों में 27 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है. अभी सीजफायर की कोई उम्मीद नजर नहीं है, और ऐसे में मरने वालों की तादाद और बढ़ सकती है.