Kala chana benefits: काले चने का इस्तेमाल हर घर में होता है. लोग इसे कई तरह से खाना पसंद करते हैं को कोई उबाल कर तो कोई आलू के साथ बना कर पराठों के साथ खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको काले चने के फायदों के बारे में पता है? अगर नहीं तो हम आपको काले चने खाने के फायदे बताने वाले हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि काला चना शादीशुदा महिलाओं और पुरुषों के लिए बेहतरीन चीज है. तो चलिए जानते हैं काला चने के फायदे.


काले चने के फायदे


चना शादीशुदा महिलाओं के लिए है उमदाह चीज


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको जानकर हैरानी होगी कि काला चना शादीशुदा महिलाओं के लिए उमदाह चीज है. जो महिलाएं कम कामेच्छा से परेशान हैं काला चना उनके लिए उमदाह चीज है. चने में फाइटोस्ट्रोजन नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है जो महिलाओं के सेक्स हॉर्मोन की तरह काम करता है. जो महिलाएं कम कामेच्छा से परेशान हैं वह 100 ग्राम उबला हुआ काला चना सुबह स्नैक्स में या फिर शाम को स्नैक्स में ले सकती हैं.


कब्ज को करता है दूर


जो लोग कब्ज की दिक्कत से परेशान हैं उन लोगों के लिए काला चना बेहद फायेदमंद है. चने में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज की दिक्कत को दूर करने का काम करता है. जो लोग कब्ज से परेशान हैं वह रोजाना अपनी डाइट में कम से कम 100 ग्राम काला चना ज़रूर शामिल करें.


आंखों के लिए फादेमंद है चना


आपको जानकर हैरानी होगी कि चने का सेवन करना आंखों के लिए भी बेहतरीन चीज है. चने में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है और साथ ही आंखों को यूवी रेज और ब्लू लाइट से बचाता है. अगर आप हरी सब्जियों के साथ काले चने का उपयोग करेंगे तो यह काफी फायदेमंद होगा.


जो लोग खुशकी से हैं परेशान वह यह करें काम


जो लोग सर में खुशकी और खुजली से परेशान हैं वह काले चने का पाउडर बना और उसका पेस्ट सिर पर लगा सकते हैं. यह आपको ना सिर्फ पैसे बचाएगा बल्कि सिर की स्किन पर होने वाली कई दिक्कतों को दूर करेगा.


Zee Salaam Live TV