Hijab Ban in Karnataka: कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के दौरान स्कूलों में मुस्लिम छात्राओं के ज़रिए हिजाब पहनने का मामला तेजी के साथ उछला था. कर्नाटक से लेकर हिजाब विवाद पूरी देश में फैल गया था और यह मुद्दा इंटरनेशनल सुर्खियों में भी छा गया था. जिसके बाद हिजाब स्कूलों में पहनकर आने पर पाबंदी लगा दी गई है. लेकिन हाल ही में कर्नाटक की सत्ता पर काबिज होने वाली कांग्रेस सरकार ने दावा किया है कि वो हिजाब पर लगी पाबंदी का हटाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में इकलौती मुस्लिम महिला विधायक कनीज फातिमा ने हिजाब पर लगी पाबंदी हटाने की मांग की है. सीएए और एनआरसी जैसे मुद्दों पर बेबाकी के साथ अपनी राये रखने वाली कनीज फातिमा ने कहा कि कांग्रेस सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में ही हिजाब पर लगी पाबंदी हटा दी जाएगी. इसके अलावा मुस्लिमों को मिलने वाला रिजर्वेशन को बहाल करने का भी प्रस्ताव पास किया जाएगा. 


बता दें कि कर्नाटक चुनाव से पहले भाजपा ने मुस्लिमों को मिलने वाले रिजर्वेशन को खत्म कर दिया था और अपने वोट साधने के लिए लिंगायत और वोक्कालिगा समुदाय को मिलने वाले रिजर्वेशन में बढ़ा दिया था. इसी रिजर्वेशन को कनीज फातिमा वापस दिलाने की बात कर रही हैं. 


गुलबर्गा नॉर्थ सीट से विधायक फातिमा कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में गुलबर्गा नॉर्थ सीट से भाजपा उम्मीदवार को शिकस्त देकर विधानसभा पहुंची हैं. इस सीट पर कनीज फातिमा के दिवंगत पति कमर उल इस्लाम का 30 वर्षों से कब्जा है. पति के देहांत के बाद उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व ने 2018 में चुनाव लड़ा था. उनके चुनाव लड़ने की ख्वाहिश से हर कोई हैरान था, क्योंकि वो खुद भी हिजाब पहनती हैं. उनके हिजाब पहनने की वजह से लोगों ने काफी कुछ कहा था लेकिन उन्होंने अपने इलाके के लोगों के लिए जो किया उसकी बदौलत बार-बार जनता उन्हें अपना कीमती वोट देकर विधानसभा भेज रही है. 


ZEE SALAAM LIVE TV