नई दिल्लीः कांग्रेस के नए सद्र मल्लिकार्जुन खड़गे ( Mallikarjun Kharge) ने बुध को पार्टी की एक 47 रूक्नी स्टीयरिंग कमेटी (47 member Steering Committee) की तश्कील की है. इसमें एक्स पीएम मनमोहन सिंह, पार्टी की साबिक़ सद्र सोनिया गांधी और राहुल गांधी को भी शामिल किया है. खड़गे की सदारत में स्टीयरिंग कमेटी तब तक के लिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की जगह लेगी जब तक कि पार्टी के पूरे सेशन में खड़गे के निर्वाचन का ऑफिशियली ऐलान और तस्दीक़ के बाद एक नई सीडब्ल्यूसी नहीं बनती है. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ग़ौरतलब है कि विवेक बंसल को छोड़कर पिछली सीडब्ल्यूसी के सभी मेंबर और मुस्तक़िल मदू अराकीन (स्थाई आमंत्रित सदस्य) को नई स्टीयरिंग कमेटी में बरक़रार रखा गया है. एक्स एमएलए बंसल, जो पिछली सीडब्ल्यूसी में मुस्तक़िल तौर पर मदू अराकीन थे, अब पार्टी के हरियाणा मामलों के इंचार्ज होंगे. हालांकि सोनिया गांधी की सदारत में पिछली सीडब्ल्यूसी में ख़ास इंवाइट मेंबर रहे किसी भी शख़्स को खड़गे के ज़रिए बनाई गई नई स्टीयरिंग कमेटी में जगह नहीं मिली है. वहीं, खड़गे के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ने वाले शशि थरूर को कमेटी के अराकीन में शामिल नहीं किया गया है.

सीडब्ल्यूसी के सभी सदस्यों ने दिया था इस्तीफा 


इससे पहले दिन में, खड़गे के नए कांग्रेस के सद्र के तौर पर चार्ज संभालने के फौरन बाद, सीडब्ल्यूसी के सभी मेंबर्स और पार्टी के ओहदेदारान ने नए पार्टी चीफ़ को अपना इस्तीफा सौंप दिया ताकि वह नई टीम का चुनाव कर सकें. इस्तीफा देने वालों में आनंद शर्मा भी थे, जिन्होंने नए सद्र को हर तरह से तआवुन करने का यक़ीन दिया और सोनिया गांधी को उनकी क़यादत के लिए शुक्रिया अदा दिया. नए सद्र के इलेक्शन के फौरन बाद कांग्रेस के सभी ओहदेदारान के इस्तीफा देने की रिवायत पहले से रही है.  केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कमेटी के मेंबर्स में सीनियर कांग्रेस लीडर प्रियंका गांधी , एके एंटनी, अंबिका सोनी, आनंद शर्मा, के सी वेणुगोपाल, रणदीप सुरजेवाला और दिग्विजय सिंह शामिल हैं. स्टीयरिंग कमेटी अब पार्टी के पूरे सेशन में खड़गे के इलेक्शन की तस्दीक़ तक सभी फैसले लेगी, जिसमें सभी रियासती कांग्रेस कमेटी के नुमाइन्दे शामिल होंगे. 


ऐसी ख़बरों के लिए विज़िट करें zeesalaam.in