Ramazan Special: हवा के बाद इंसानों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज पानी है. इंसानों का ज्यादातर हिस्सा पानी है. एक स्वस्थ्य इंसान में तकरीबन 60 फीसद पानी होता है. जानकारों के मुताबित मर्द को एक दिन में 3.7 लीटर पानी की जरूरत पड़ती है, जबकि औरतों को 2.7 लीटर पानी की. आम तौर पर पानी की 8 फीसद जरूरत तरल पादार्थों और कई तरह की खानों से पूरी होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पानी की कमी होती है.


सऊदी अरब की अलरजल मैगजीन ने विशेषज्ञों के हवाले से लिखा है कि रमजान में लंबे रोजे के दौरान इंसानों में बड़ी मात्रा में पानी की कमी हो जाती है. खास तौर से गर्म इलाकों में इंसानी जिस्म को पानी की कमी होती है. इसीलिए इफ्तार करने के बाद पानी की कमी को पूरा करने के लिए कोशिश करनी चाहिए. ताकि इंसानी जिस्म तरल पदार्थ की जरूरतों को पूरा कर सके.


क्या करें?


डाइटीशियन बताते हैं रमजान में पानी की कमी को पूरा करने के लिए सेहरी के वक्त ऐसा खाना खाया जाए जिससे प्यास कम लगे. इसके लिए आप दूध, दही, छाछ औस लस्सी आदि ले सकते हैं. इससे प्यास कम लगती है और जिस्म में मजबूती बनी रहती है.


यह भी पढ़ें: Ramazan Special: क्या है सेहरी, रोजे से पहले इसे करना क्यों बताया गया है ज़रूरी?


इफ्तार में तरबूज, नारियल पानी, खरबूजा, अनानास, संतरा और मौसमी खा सकते हैं जो जिस्म में पानी की कमी पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा इफ्तार के वक्त एकदम से ज्यादा पानी न पी कर आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पी सकते हैं. इसके लिए वक्त देख कर हर आधे घंटे में आधा गिलास या एक गिलास पानी पी सकते हैं.


कितने पानी की जरूरत है?


इंसान की जिंदगी और उसके वजन के हिसाब से ही बताया जा सकता है कि उसको कितने पानी की जरूरत है. इसके अलावा इंसान पर निर्भर करता है कि वह एक दिन में कितनी दौड़ भाग करता है. इससे ही तय होता है कि उसके जिस्म में कितना पानी खर्च हुआ है और उसको कितने पानी की जरूरत पड़ेगी. बच्चों को एक बालिग शख्स के मुकाबले कम पानी की जरूरत पड़ती है. हालांकि जानकार मानते हैं कि हर इंसान को दिन भर में कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए. इंसानी जिस्म के लिए 3 लीटर पानी की जरूरत होती है.


किस तरह पिएं पानी


जानकारों का कहना है कि पानी धीरे-धीर पिया जाए ताकि जिस्म इससे फायदा उठा सके. खाद्य विशेषज्ञ मानते हैं कि पानी का तापमान इंसान के डाइजेशन पर असर नहीं डालता है. यह जरूरी नहीं है कि आप ठंढा पानी पी रहे हैं या गरम. जरूरी यह है कि आप पानी पी रहे हैं. कम वक्त में ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए इससे जिस्म में पानी ज्यादा हो जाता है, जिससे जिस्म को नुक्सान हो सकता है. पानी बैठकर तसल्ली से धीरे-धीरे पीना चाहिए.


Zee Salaam Live TV: