Maratha Reservation: मराठा आरक्षण आंदोलन हिंसक हो गया है. सोमवार को भीड़ ने एनीसीपी विधायक प्रकाश सोलंके के घर में आग लगा दी. भीड़ ने पत्थरबाजी की और वाहनों को आग के हवाले कर दिया. सोशल मीडिया पर हिंसा कर रहे लोगों का वीडियो वायरल हो रहा है. इसके अलावा एमएलए प्रकाश सोलंके की घर में लगी आग का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल है.


अजीत पवार का दिया साथ


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनसीपी में फूट के बाद उन्होंने अजित पवार का साथ दिया, वह मालजगांव से विधायक हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है कि प्रोटेस्ट कर रही भीड़ ने किसी नेता के घर पर हमला किया हो. मराठा समुदाय काफी लंबे वक्त से नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग कर रहा है.


मराठा आरक्षण की माग करने वालों की हिंगोली के सांसद के साथ भी बहस हुई है. भीड़ और हिंगोली दो ऐसे इलाके हैं जहां मराठा आंदोलन काफी मजबूत है. ऐलान किया गया है कि किसी भी नेता की गावों में एंट्री नहीं दी जाएगी. उधर मनोज जरांगे पाटिल अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. पिछले महीने ही वह सीएम शिंदे और दूसरे मंत्रियों के कहने पर अनशन से उठ गए थे. उन्होंने पिछली बार 17 दिनों की भूख हड़ताल की थी.



सरकार ने बनाई कमेटी


मनोज जरांगे पाटिल ने सरकार को 40 दिनों का टाइम दिया था. जिसके बाद सरकार ने  रिटायर्ड जज संदीप शिंदे की अध्यक्षता में 7 सितंबर को एक कमेटी बनाई थी. अभी तक कमेटी ने अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है. बता दें मराठा समुदाय काफी वक्त से रिजर्वेशन की मांग कर रहा है. राज्य सरकार ने 2018 में 16 फीसद रिजर्वेशन देने का फैसला किया था, लेकिन हाई कोर्ट ने इसे नौकरियों में घटाकर 13 फीसद और पढ़ाई में 12 फीसद कर दिया था.