Ministry of Home Affairs Closed 3 Awards: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों और पुलिस संगठनों के सदस्यों को आंतरिक सुरक्षा के मामले में अच्छा प्रदर्शन करने और सेवा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिए जाने वाले तीन पुरस्कारों को बंद कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह तीन पुरस्कार किए बंद


बंद किए गए पुरस्कारों की लिस्ट में पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक (Police Aantrik Suraksha Seva padak) उत्कृष्ट सेवा पदक  (Utkrisht Seva Padak) और अति उत्कृष्ट सेवा पदक (Ati Utkrisht Seva Padak) शामिल हैं.


इस तारीख को होंगे बंद


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को 2 अधिसूचना जारी की. पहली अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, केंद्रीय पुलिस संगठनों, राज्य, संघ राज्य क्षेत्र पुलिस बलों और सुरक्षा संगठनों के सदस्यों के लिए गृह मंत्रालय के द्वारा स्थापित किए गए 'पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक' जम्मू-कश्मीर राज्य, वामपंथी उग्रवाद क्षेत्र और पूर्वोत्तर क्षेत्र को 1 जनवरी 2023 से बंद कर दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें: तेज़ बारिश से गिरी दीवार, हादसे में 4 भाई-बहनों की मौत


वहीं दूसरी अधिसूचना में बताया गया है कि गृह मंत्रालय द्वारा स्थापित किए गए 'उत्कृष्ट सेवा पदक' तथा 'अति उत्कृष्ट सेवा पदक' तत्काल प्रभाव से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, केंद्रीय पुलिस संगठनों, असम राइफल्स, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, केंद्र सरकार और सीएपीएफ के खुफिया संगठनों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.


सुधार के लिए किए बंद


जानकारी के मुताबिक ये तीनों पुरस्कार इसलिए बंद किए गए हैं, ताकि इन्हें प्रदान करने की प्रणाली में सुधार किया जा सके. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दो अधिसूचना जारी कर इन पुरस्कारों को बंद किए जाने की घोषणा की है.


यह भी देखें: Samantha Ruth स्किन से जुड़ी बीमारी का हुईं शिकार, सोशल मीडिया से बनाई दूरी!


क्या है इन पुरस्कार की अहमियत?


यह ग़ैर नकदी पुरस्कार गृह मंत्रालय ने 11 जुलाई 2018 को शुरू किए थे. इन्हें पुलिस सेवा में पेशेवर रुख और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया था. साथ ही ऐसे सुरक्षा बलों को जो तनावपूर्ण स्थितियों और दुर्गम क्षेत्रों में अच्छा काम करते हैं उनका हौसला अफज़ाई करने और उन्हें सम्मानित करने के लिए ये पुलिस पदक आरंभ किए थे.


इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.