Elorda Cup 2024: भारतीय बॉक्सिंग स्टार निकहत ज़रीन ( Nikhat Zareen ) ने  फिर से एक भारत का नाम रौशन किया है. निकहत ने कजाकिस्तान में चल रहे एलोर्डा कप 2024 पर कब्जा जमा लिया है. दो बार की विश्व चैंपियन निकहत ने महिलाओं के 52 किलोग्राम वर्ग में मेजबान कजाकिस्तान की ज़ज़ीरा उरकबायेवा ( Zazira Urakbayeva ) को 5:0 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निकहत के अलावा तीन और भारतीय स्टार ने अलग-अलग भार के कैटेगरी में फाइनल में जगह पक्की कर ली है. इसमें  मिनाक्षी (48 किग्रा), अनामिका (50 किग्रा) और मनीषा (60 किग्रा) शामिल हैं. मिनाक्षी और मनीषा ने अपने सेमीफाइनल में समान इंप्रेसिव परफॉर्मेंस करते हुए क्रमशः कज़ाख मुक्केबाज गुलनाज़ बुरीबायेवा और तंगतर असेम पर 5-0 से सर्वसम्मति से जीत दर्ज की.


दूसरी तरफ, मैचत रेफरी ने अनामिका ( Anamika ) को विजयी घोषित कर दिया, क्योंकि उनकी प्रतिद्वंद्वी कजाकिस्तान की गुलनार तुरापबे को तीन चेतावनियों के बाद ज्यादा पकड़ के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था. इस बीच, सोनू (63 किग्रा) और मंजू बंबोरिया (66 किग्रा) ने अपने आखिरी मुकाबलों में हार का सामने करने के बाद कांस्य पदक ( Bronze Medals ) के साथ अपना अभियान समाप्त किया.


वहीं, सोनू ने उज्बेकिस्तान की ज़ीदा याराशेवा के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी, लेकिन 2-3 के स्कोर के साथ हार का सामना करना पड़ा. जबकि मंजू बंबोरिया को चीन की लियू यांग के खिलाफ 0-5 से करारी हार झेलनी पड़ी.


ये खेलेंगे सेमीफाइनल मुकाबले
शलाखा सिंह संसनवाल (70 किग्रा) और मोनिका (81+ किग्रा) आज बाद में अपना सेमीफाइनल खेलेंगी. वहीं, चार भारतीय मेंस मुक्केबाज याइफाबा सिंह सोइबम (48 किग्रा), अभिषेक यादव (67 किग्रा), विशाल (86 किग्रा) और गौरव चौहान (92+ किग्रा) शुक्रवार को अपने सेमीफाइनल मुकाबले खेलेंगे.