Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से उमर अब्दुल्ला राज्य के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हैं. उनकी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू व कश्मीर के पहले विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है. समाचार एजेंसी PTI ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि आज शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों को आखिरी रूप दे दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उमर अब्दुल्लाह सुबह 11:30 बजे लेंगे शपथ
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह 11:30 बजे उमर अब्दुल्ला और उनके मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे. नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने आज श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए इंडिया गठबंधन के नेताओं को बुलाया.


ये नेता होंगे शामिल
शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण इंडिया ब्लॉक के प्रमुख नेताओं को भेजा गया है, जिसमें लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल हैं. NCP अध्यक्ष शरद पवार, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव, आरजेडी के लालू प्रसाद यादव और डीएमके के एम के स्टालिन के भी शामिल होने की उम्मीद है. अन्य प्रमुख आमंत्रितों में शिवसेना के उद्धव ठाकरे, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, पंजाब के सीएम भगवंत मान और आप के अरविंद केजरीवाल शामिल हैं.


यह भी पढ़ें: Jammu and Kashmir CM oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर में कब होगा सीएम का शपथ ग्रहण, हो गया सब कुछ क्लियर


सिन्हा ने शपथ के लिए बुलाया
हालांकि, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के कश्मीर प्रांतीय अध्यक्ष नासिर असलम वानी के मुताबिक, यह साफ नहीं है कि समारोह में कौन शामिल होगा. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को उमर अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए बुलाया. यह आमंत्रण सरकार की तरफ से केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रपति शासन हटाने के एक दिन बाद आया है.


सिन्हा का खत
उमर अब्दुल्ला को संबोधित एक पत्र में सिन्हा ने कहा, "मुझे जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला से 11 अक्टूबर 2024 का एक खत मिला है, जिसमें बताया गया है कि आपको सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया है."


NC ने चुना नेता
गुरुवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) विधायक दल ने सर्वसम्मति से उमर अब्दुल्ला को अपना नेता चुना, जिससे मुख्यमंत्री के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल का मार्ग प्रशस्त हुआ. उनका पहला कार्यकाल, 2009 से 2014 तक, तब हुआ था जब जम्मू-कश्मीर अभी भी एक पूर्ण राज्य था, जिसमें एनसी-कांग्रेस गठबंधन सरकार थी.


गठबंधन की जीद
हाल के चुनावों में, NC ने 90 में से 42 सीटें हासिल कीं, जबकि कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं. दोनों दलों को 95 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत प्राप्त है, जिसमें उपराज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाने वाले पांच सदस्य भी शामिल हैं. पांच निर्दलीय विधायकों और आम आदमी पार्टी (आप) के एक विधायक के समर्थन से उनका बहुमत और मजबूत हो गया है.