WhatsApp group video call:  मैसेज भेजेने और कॉल करने की सुविधा देने वाला प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप बहुत जल्द अपनी ऐप के जरिए वीडियो और वॉयस कॉल से जुड़ने के लिए ‘लिंक’ भेजने की सुविधा शुरु करेगा. व्हाट्सप्प की मूल कंपनी मेटा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने सोमवार को यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि कंपनी ने व्हाट्सऐप पर 32 लोगों तक के ग्रुप के लिए वीडियो कॉल की सुविधा का टेस्ट करना भी शुरू कर दिया है. अभी व्हाट्सऐप के वीडियो कॉल से आठ लोग एक साथ जुड़ सकते हैं.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूजर्स को ऐप को ‘अपडेट’ करना होगा
जुकरबर्ग ने सोशल मीडिया मंच फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हम इस सप्ताह से व्हाट्सऐप पर ‘कॉल लिंक’ सुविधा शुरू कर रहे हैं ताकि आप एक क्लिक कर किसी कॉल से जुड़ सकें. हम 32 लोगों तक सुरक्षित ‘एन्क्रिप्टेड’ वीडियो कॉलिंग का भी परीक्षण कर रहे हैं.’’ यूजर्स कॉल के विकल्प में जा कर ‘कॉल लिंक’ बना सकेंगे और इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर कर सकेंगे. कॉल लिंक का इस्तेमाल करने के लिए व्हाट्सएप यूजर्स को ऐप को ‘अपडेट’ करना होगा.

भारत में व्हाट्सएप के हैं लगभग 400 मिलियन यूजर्स हैं 
जुलाई में, व्हाट्सएप ने एक नई सुविधा शुरू की थी, जहां यूजर्स ग्रुप वीडियो या वॉयस कॉल शुरू होने के बाद भी इसमें शामिल हो सकते हैं, और यूजर्स को वीडियो कॉल स्क्रीन में उसी तरह देखते हैं जैसे आप विभिन्न संचार ऐप पर देखते हैं. व्हाट्सएप ने कहा कि ’जॉइनेबल कॉल्स’ ग्रुप कॉल का जवाब देने के बोझ को कम करता है, और व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉलिंग में सहजता और व्यक्तिगत बातचीत में आसानी होती है. अगर आपके समूह के किसी शख्स के फ़ोन बजने पर कोई कॉल छूट जाती है, तब भी वे जब चाहें तब शामिल हो सकते हैं. भारत में व्हाट्सएप के लगभग 400 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं. 

व्हाट्सऐप यूजर्स को गूगल मीट को लेना पड़ता था सहारा 
इससे पहले यह सुविधा गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट के मंच से ऑनलाइन मीटिंग की सुवधा मिलती थी. खासकर कोविड के दौरान वर्क फ्रॉम होम मोड में काम होने से एक साथ कई लोगों से जुड़कर ऑफिशियल मीटिंग के लिए ऐसी सुविधाएं प्रदान करने वाले सॉफ्टवेयर की मांग बढ़ गई है. व्हाट्सऐप पर ये सुविधा न हाने से उसके यूजर्स को अपने मोबाइल या लैपटॉप में दूसरे मंचों को डॉउनलोड कर उससे अपनी जरूरतें पूरी करनी होती थी.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in