आसमान छू रही सोने की कीमत फिर भी बढ़ रही मांग; अक्षय तृतीया पर दिखा खरीदारों में जोश!

अक्षय तृतीया का त्योहार मुल्कभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म की मान्यता के मुताबिक आज के दिन सोना खरीदना अच्छा माना जाता हैम, और इस वजह से बड़ी तादाद में लोग अक्षय तृतीया के दिन निवेश और उपयोग के लिए सोना या सोना का जेवर खरीदते हैं.

हुसैन ताबिश Fri, 10 May 2024-9:52 pm,
1/5

दिल्ली के एक शो रूम से सोने का जेवर पसंद करती एक महिला. 

2/5

सोने की कीमत

इंडिया बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के मुताबिक, शुक्रवार को 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का भाव 72,630 रुपए है. वहीं, एक साल पहले सोने की कीमत 63,000 रुपए के आसपास था. ऐसे में पिछले एक साल में सोने में निवेशकों को करीब 15 प्रतिशत का रिटर्न मिला है. 

3/5

मांग में उछाल

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) के मुताबिक, "इस साल जनवरी से मार्च के बीच भारत में सोने की मांग में 8 फीसदी का उछाल आया है, और यह 136.6 टन रही है. 2024 में 700 से 800 टन के बीच रह सकती है."

4/5

सोना निवेश

प्रभुदास लीलाधर वेल्थ मैनेजमेंट के चीफ बिजनेस ऑफिसर शशांक पाल ने कहा, " सोना निवेशकों के लिए निवेश का सुरक्षित माध्यम है. हमें लगता है कि पिछले दो वर्ष के मुकाबले इस वर्ष रिटर्न में धीमापन देखने को मिलेगा. इसकी प्रमुख वजह डॉलर का मजबूत होना है."

5/5

गोल्ड बॉन्ड

फिजिकल के अलावा सोने में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड या ईटीएफ के जरिये निवेश किया जा सकता है. इससे आपको सोने की शुद्धता को लेकर भी फ़िक्र करने की ज़रुरत  नहीं है, और इसे रखने के लिए सुरक्षित स्थान बनाने की दुविधा से भी आप मुक्त हो जाते हैं."

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link