Plea Against Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और छह अन्य के खिलाफ मुजफ्फरपुर की निचली अदालत में कथित रूप से हिंदू समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में एक याचिका दायर की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

याचिकाकर्ता के वकील रवींद्र सिंह ने कहा कि मामला गया के विष्णुपद मंदिर विवाद से जुड़ा है जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने मुस्लिम कैबिनेट मंत्री मोहम्मद इसराइल मंसूरी (Mohammad Israil Mansuri) को गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक के बावजूद मंदिर के अंदर ले गए थे. मामले में नीतीश कुमार के अलावा मंसूरी, एसएसपी, जिलाधिकारी और गया के एसडीओ समेत छह और लोगों को भी नामजद किया गया है.


रवींद्र सिंह के मुताबिक "मेरे मुवक्किल आचार्य चंद्र किशोर पाराशर ने हिंदू समुदाय की भावनाओं को आहत करने के लिए नीतीश कुमार और छह अन्य के खिलाफ याचिका दायर की. मंदिर प्रशासन ने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया कि गैर-हिंदू लोगों को अंदर जाने की अनुमति नहीं है. फिर भी, नीतीश कुमार एक मुस्लिम मंत्री को विष्णुपद मंदिर के अंदर ले गए. मामले की सुनवाई दो सितंबर को होनी है."


यह भी पढ़ें: जिस मंदिर में मुस्लिम मंत्री के घुसने पर मचा था बवाल, गंगा जल से उसका किया गया शुद्धिकरण


सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री मोहम्मद इसराइल मंसूरी के साथ नीतीश कुमार सोमवार को विष्णुपद मंदिर गए. मुख्यमंत्री ने मंदिर के गर्भगृह के अंदर पूजा भी की जबकि मंसूरी भी वहां मौजूद थे. इस घटना ने बाद में एक विवाद को जन्म दिया और भाजपा ने मुख्यमंत्री से धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए माफी की मांग की.


विष्णुपद मंदिर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बिहार सरकार के एक मुस्लिम मंत्री के प्रवेश के बाद बुधवार को मंदिर का शुद्धिकरण किया गया. इस दौरान पूरे मंदिर परिसर को गंगा जल से धुलवाया गया और शुद्धिकरण की प्रक्रिया पूरी की गई. विशेष पूजा व दुग्ध अभिषेक वैदिक रीति-रिवाजों के साथ संपन्न कराया गया. विष्णुपद मंदिर प्रबंध कारिणी समिति के अध्यक्ष शंभूलाल विट्ठल और पंडा समाज के लोगों द्वारा मंदिर में शुद्धिकरण पूजा की गई.




इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.