AIIMS in Nagpur: देश के प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को नागपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की शुरूआत की. इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और रावसाहेब दानवे भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री मोदी ने 2017 में इस अस्पताल की नींव रखी थी. इसे 1,575 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह वर्धा रोड इलाके में मौजूद है. 


‘समृद्धि एक्सप्रेसवे’ की शुरूआत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाराष्ट्र के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नागपुर-मुंबई ‘समृद्धि एक्सप्रेसवे’ के पहले मरहले की शुरूआत की. 520 किलोमीटर लंबा पहले मरहले का एक्सप्रेसवे नागपुर को अहमदनगर जिले के शिरडी से जोड़ता है. इसका ऑफिशियल नाम ‘हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग’ रखा गया है. प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 701 किलोमीटर होगी. ‘समृद्धि एक्सप्रेसवे’ का काम पूरा हो जाने के बाद नागपुर से मुंबई के बीच सड़क से सफर का वक्त घटकर सात घंटे रह जाएगा.


यह भी पढ़ें: कर्नाटक के मंदिरों में अब नहीं होगी 'सलाम आर्ती', इसलिए लिया गया फैसला


वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के नागपुर को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रविवार को हरी झंडी दिखाकर यहां से रवाना किया. ट्रेन को रवाना करने का प्रोग्राम यहां नागपुर रेलवे स्टेशन पर हुआ. प्रोग्राम के दौरान मोदी ने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशन की दोबारा तरक्की की नीव रखी. उन्होंने शहर के अजनी में सरकारी रखरखाव डिपो और नागपुर-इटारसी तीसरी लाइन प्रोजेक्ट के कोहली-नरखेड़ खंड को लोगों के लिए आम किया.


मेट्रो रेल का उठाया लुत्फ


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नागपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के पहले मरहले की शुरुआत की और बच्चों के साथ मेट्रो ट्रेन की सवारी का लुत्फ उठाया. मोदी ने शहर में मेट्रो प्रोजेक्ट के दूसरे मरहले की बुनियाद भी रखी. प्रधानमंत्री ने छात्रों के साथ जीरो माइल फ्रीडम पार्क से खापरी स्टेशन तक मेट्रो रेल की सवारी की. प्रोजोक्ट के पहले मरहले के तहत 40 किलोमीटर के दायरे में 36 स्टेशन हैं. अधिकारियों ने बताया कि पहले मरहले के कंस्ट्रक्शन में 8,650 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आई है और दूसरा मरहला 6,700 करोड़ रुपये से ज्यादा में बनाया जाएगा.


Zee Salaam Live TV: