PM Modi Speech: भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 15 अगस्त को 11वीं बार लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कई वादे किए. पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि आने वाले 5 साल में देश में मेडिकल की 75000 सीटें बढ़ाई जाएंगी. बता दें, मौजूदा वक्त में देश भर में MBBS की कुल 1 लाख से ज्यादा सीटें हैं, जबकि देश में 704 मेडिकल कॉलेज हैं. इनमें सरकारी और गैर-सरकारी दोनों मेडिकल शामिल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट्स कहां-कहां जाते हैं. यह सोचकर बहुत ज्यादा हैरानी होती है. उन्होंने कहा कि हर साल 25 हजार भारतीय स्टूडेंट्स मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए देश से बाहर जाते हैं. ऐसे में मेडिकल सीटों में बढ़ोतरी होने के बाद स्टूडेंट्स को फायदा होगा और वे अपने देश में ही अच्छी पढ़ाई कर सकेंगे. 


यह भी पढ़ें:- पीए मोदी का लाल किले से खिताब, आपदा से लेकर कई मुद्दों का किया जिक्र


 


सरकारी और गैर-सरकारी कॉलेजों में MBBS में कुल कितनी सीटें हैं?  
देश में MBBS में कुल 106,333 सीटें हैं, जिनमें सरकरी मेडिकल कॉलेजों में कुल 55,648 और प्राइवेट कॉलेजों में 50,685 सीटें हैं. इन सीटों पर इस बार दाखिला होना है. जिनके लिए NEEt-UG 2024 काउंसलिंग राउंड-1 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू हो चुकी है. फर्स्ट राउंड काउंसलिंग की आखिरी तारीख 20 अगस्त तक तय की गई है. वहीं, पहले राउंड के लिए सीट अलॉटमेंट का नतीजा 23 अगस्त को जारी किया जाएगा.


NTA ने कब ली थी नीट यूजी परीक्षा?
NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस बार नीट-यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया था. इस एग्जाम का मोड पेन पेपर था. लेकिन इस परीक्षा के रिजल्ट आने के बाद स्टूडेंट्स ने धांधली के आरोप लगाए और इस मामले को  सुप्रीम कोर्ट तक ले गया, जहां शीर्ष अदालत ने NTA को रिजल्ट में सुधार करने का आदेश दिया. अदालत के आदेश के बाद एनटीए ने 26 मई को संशोधित रिजल्ट और मेरिट लिस्ट जारी कीस जिसमें 17 स्टूडेंट्स ने टॉप किया. 


गौरतलब है कि मेडिकल परीक्षा में शामिल होने के लिए देश भर के करीब 24 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था,लेकिन एग्जाम में 23 लाख से करीब स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इस परीक्षा में करीब 13 लाख छात्र सफल हुए हैं.