Independence Day 2024: पीएम मोदी का लाल किले से खिताब, आपदा से लेकर कई मुद्दों का किया जिक्र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2384658

Independence Day 2024: पीएम मोदी का लाल किले से खिताब, आपदा से लेकर कई मुद्दों का किया जिक्र

Independence Day 2024 Live Update: पीएम मोदी लाल किले से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खिताब किया. इस दौरान उन्होंने कई मसलों को लेकर बात की. आपदा, डेवलपमेंट, महिलाओं के खिलाफ अत्यचार और कई दूसरे मुद्दों को उन्होंने लाल किले के प्रचीर से उठाया.

Independence Day 2024: पीएम मोदी का लाल किले से खिताब, आपदा से लेकर कई मुद्दों का किया जिक्र
LIVE Blog

Independence Day 2024 Live Update: 78वें 15 अगस्त के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले पर तिरंगा लहराया और देश के लोगों के खिताब किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कई मसलों के लेकर बात की. महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, आपदा और भारत के विकास को लेकर पीएम मोदी ने कई बातें सामने रखीं. आइये जानते हैं पूरी डिटेल

15 August 2024
08:54 AM

कोलकाता रेप केस पर बोले पीए मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, "...मैं आज लाल किले से एक बार फिर अपनी पीड़ा व्यक्त करना चाहता हूँ. एक समाज के रूप में हमें महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के बारे में गंभीरता से सोचना होगा - देश में इसके खिलाफ आक्रोश है। मैं इस आक्रोश को महसूस कर सकता हूँ। देश को, समाज को, राज्य सरकारों को इसे गंभीरता से लेना होगा। 

08:35 AM

अपने स्वतंत्रता दिवस 2024 भाषण के दौरान, पीएम मोदी ने घोषणा की, "अगले पांच वर्षों में भारत के मेडिकल कॉलेजों में 75,000 नई सीटें बनाई जाएंगी। विकसित भारत 2047 'स्वस्थ भारत' भी होना चाहिए और इसके लिए हमने राष्ट्रीय पोषण मिशन शुरू किया है."

 

08:15 AM

हमारा एक ही संकल्प, देश पहले

पीएम मोदी ने लाल किले से कहा, "जमीन पर बड़े सुधार...मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं, सुधारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता गुलाबी कागज के संपादकीय तक सीमित नहीं है. सुधारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता कुछ दिनों की सराहना के लिए नहीं है. हमारी सुधार प्रक्रिया किसी मजबूरी के तहत नहीं है, यह देश को मजबूत करने के इरादे से है. इसलिए, मैं कह सकता हूं कि सुधारों का हमारा मार्ग एक तरह से विकास की रूपरेखा है. ये सुधार, ये विकास, ये बदलाव सिर्फ डिबेट क्लबों, बौद्धिक समाजों और विशेषज्ञों के लिए चर्चा का विषय नहीं है. हमने ये राजनीतिक मजबूरियों के लिए नहीं किया...हमारा एक ही संकल्प है - राष्ट्र प्रथम..."

 

08:10 AM

पीएम मोदी ने महिलाओं का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में 10 करोड़ महिलाएं महिला स्वयं सहायता समूहों में शामिल हुईं. 10 करोड़ महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो रही हैं. जब महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाती हैं तो वे घर में निर्णय लेने वाली प्रणाली का हिस्सा बन जाती हैं जिससे सामाजिक परिवर्तन होता है...अब तक देश में स्वयं सहायता समूहों को 9 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं."

08:08 AM

लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "विकसित भारत 2047 के लिए हमने देशवासियों से सुझाव मांगे थे. हमें जो सुझाव मिले, वे हमारे नागरिकों के सपनों और आकांक्षाओं को दर्शाते हैं. कुछ लोगों ने भारत को कौशल की राजधानी बनाने का सुझाव दिया, तो कुछ अन्य ने कहा कि भारत को विनिर्माण का केंद्र बनाया जाना चाहिए और देश को आत्मनिर्भर बनना चाहिए. शासन और न्याय प्रणाली में सुधार, ग्रीनफील्ड शहरों का निर्माण, क्षमता निर्माण, भारत का अपना अंतरिक्ष स्टेशन - ये नागरिकों की आकांक्षाएं हैं... जब देश के लोगों के पास इतने बड़े सपने होते हैं, तो यह हमारे आत्मविश्वास को नई ऊंचाइयों पर ले जाता है और हम अधिक दृढ़निश्चयी बनते हैं..."

08:06 AM

अपने स्वतंत्रता दिवस 2024 भाषण के दौरान, पीएम मोदी ने कहा, "चाहे वह पर्यटन हो, शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, एमएसएमई हो, परिवहन हो, खेती-किसानी हो - हर क्षेत्र में एक नई आधुनिक व्यवस्था बनाई जा रही है. हम प्रौद्योगिकी के एकीकरण द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं."

 

08:04 AM

महिलाएं बन रही हैं आत्म निर्भर

आज 10 साल में 10 करोड़ बहनें आज आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रही है, और जह महिला आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनती हैं. जो समाज में बड़ा बदलाव होता है.

07:59 AM

हमारे लिए है यह गोल्डन एरा

पीएम मोदी ने कहा आज विश्व भर में भारत को देखने का नज़रिया बदला है. मेरा देश का नौजवान इंक्रीमेंटल प्रगति पर विश्वास रखता है. वैश्विक हालातों को भी देखें तो यह हमारे लिए गोल्डन एरा है.

07:59 AM
07:58 AM

वोकल फॉर लोकल

पीएम मोदी ने कहा, "हमने 'वोकल फॉर लोकल' का मंत्र दिया. आज मुझे खुशी है कि वोकल फॉर लोकल, आर्थिक व्यवस्था का नया मंत्र बन गया है. हर जिले को अपनी उपज पर गर्व होने लगा है. 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' का माहौल बन रहा है."

07:49 AM

लाल किले से पीएम मोदी ने कहा, "हमें गर्व है कि हम उन 40 करोड़ लोगों का खून अपने साथ लेकर चलते हैं, जिन्होंने भारत से औपनिवेशिक शासन को उखाड़ फेंका...आज, हम 140 करोड़ लोग हैं, अगर हम संकल्प लें और एक दिशा में एक साथ आगे बढ़ें, तो हम रास्ते की सभी बाधाओं को पार करते हुए 2047 तक 'विकसित भारत' बन सकते हैं."

07:44 AM

प्राकृतिक आपदाओं का किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "इस साल और पिछले कुछ सालों से प्राकृतिक आपदा की वजह से हमारी चिंताएं बढ़ती जा रही हैं. प्राकृतिक आपदा में अनेक लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों को खोया है, अपनी संपत्ति खोई है; देश को भी नुकसान उठाना पड़ा है. आज मैं उन सभी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि संकट की इस घड़ी में देश उनके साथ खड़ा है."

07:42 AM

PM Modi Speech: लाल किले से पीए मोदी  का खिताब

प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, "आज का दिन उन अनगिनत 'आजादी के दीवाने' को श्रद्धांजलि देने का दिन है जिन्होंने देश के लिए बलिदान दिया. यह देश उनका कर्जदार है."

Trending news