Protest in Kashmir: बीते रोज इजरायल ने लेबनान पर हमला किया. इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई है. इसकी आंच भारत तक पहुंच गई है. भारत के जम्मू व कश्मीर के लोगों ने हसन नसरल्लाह की मौत की मुखालफत की है. जम्मू व कश्मीर के बडगाम इलाके में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए और उन्होंने हसन नसरल्लाह की मौत की मुखालफत की. विरोध प्रदर्शन में हसन नसरल्लाह के सपोर्ट में एक रैली निकाली गई, इसमें औरतें और बच्चे भी शामिल हुए.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कश्मीर में प्रदर्शन
इसी तरह का एक विरोध प्रदर्शन श्रीनगर के पुराने शहर में हुआ. इसके अलावा भी कई जगहों पर छोटे-छोटे विरोध प्रदर्शन हुए. पहले इजरायल ने कंफर्म किया कि हसन नसरलाह ही मौत हो गई है. इसके बाद हिजबुल्लाह ने भी तस्दीक की कि इजरायली हमले में नसरल्लाह की मौत हो चुकी है. 


यह भी पढ़ें: इजरायल का लेबनान पर बड़ा हमला! बेटी के साथ मारा गया हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला


महबूबा मुफ्ती ने बताया शहीद
जम्मू व कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को हसन नसरल्लाह की मौत के दुख में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) का विधानसभा चुनाव अभियान रोक दिया. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी लेबनान और गाजा के लोगों के साथ खड़ी है. महबूबा मुफ्ती ने एक्स पर लिखा कि "मैं गाजा और लेबनान खासकर हसन नसरल्लाह की शहादत के वास्ते कल का अपना चुनावी अभियान रोकती हूं. इस अपार दुःख और प्रतिरोध की घड़ी में हम लेबनान और गाजा के लोगों के साथ खड़े हैं." 



क्या है मामला?
आपको बता दें कि बीते कल यानी शुक्रवार को इजरायल के हवाई हमले में बेरूत में 64 साल के हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई. इजरायल और हिजबुल्लाह दोनों ने इसकी तस्दीक की. इससे हिजबुल्लाह को बड़ा झटका लगा है. बेरूत पर इजरायली हमले में रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के सीनियर ईरानी जनरल अब्बास निलफोरुशन भी मारे गए. मारे गए लोगों में नसरल्लाह की बेटी ज़ैनब नसरल्लाह और हिज़्बुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कराकी भी शामिल हैं.