Raisen News: देशभर में आए दिन मंदिर-मस्जिद को लेकर विवाद सामने आते रहते हैं.  लेकिन इस वक्त मध्य प्रदेश के रायसेन जिले से एक ऐसी खबर आई है जो गंगा-जमुनी तहजीब की शानदार मिसाल है. यहां के बेगमगंज के बीना नदी के किनारे एडवोकेट अजीज खां मंसूरी की बीवी हाजरा बी की भूमि पर गोकुलदास की तरी के नाम से मशहूर हनुमान जी का मंदिर बना हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उक्त जमीन बहुउद्देशीय प्रोजेक्ट में आने  की वजह से सरकार ने किसानों को मुआवजा दिया. जिसमें मंदिर का मुआवजा भी था. ऐसे में प्रशासन ने मंदिरा का मुआवजा हाजरा बी को दिया, क्योंकि जिस जमीन पर मंदिर बना है वह जमीन हाजरा बी के नाम से राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज है. इसलिए प्रशासन ने 7 लाख 51 हजार रुपए का मुआवजा हाजरा बी को दिया.


हाजरा बी ने अपने पति के साथ मिलकर कायम की मिसाल
एसडीएम सौरभ मिश्रा से मिले चेक को हाजरा बी ने अपने पति अजीज खां के साथ मिलकर मंदिर के नाम से पूरी राशि दे दी. हाजरा बी ने अपने पति अजीज खां के सात न मिलकर  हिंदू मुसलमान के बीच नफरत की दीवार खड़ी करने वालों के लिए शानदार मिसाल कायम की. इस दौरान मंदिर कमेटी के सदस्य मुन्नालाल कुशवाहा पंडा, सचिव ओमप्रकाश गौर व अन्य कमेटी के सदस्यों के भी मौजूद रहे.


सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा मंदिर के शिलालेख पर अजीज खान का नाम
वहीं,  अजीज खान और उनकी पत्नी की इस पहल का प्रशासनिक अफसरों ने स्वागत किया, वहीं मंदिर कमेटी ने भी धन्यवाद ज्ञापित करते हुए एसडीएम सौरभ मिश्रा को यकीन दिलाया की दूसरी जगह जहां मंदिर निर्माण होगा शिलालेख पर अजीज खां का नाम भी सुनहरे आक्षरों में लिखा जाएगा. 


मंदिर निर्माण में खर्च होगा पूरा रकम
मंदिर कमेटी ने बताया कि पूरा रकम मंदिर निर्माण में ही खर्च की जाएगा, जिसका शपथ पत्र भी दिया गया है