Budget 2023: बुधवार को देश की फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया. जिसके बाद अपोजीशन ने इसका पुरजोर वुरोध किया. अब बजट के मसले को लेकर शिरोमणि अकाली दल के सद्र सुखबीर सिंह बादल का बयान आया है. उन्होंने बजट 2023-24 अपना रिएक्शन दिया है. उनका कहना है कि यह देश के किसानों, ग्रामीण गरीबों और युवाओं को विफल कर रहा है. अकाली दल प्रमुख ने कहा कि बजट पंजाब में किसानों और औद्योगिक क्षेत्र को पुनर्जीवित करने विफल रहा है.


सुखबीर बादल ने क्या कहा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुखबीर बादल ने कहा कि किसानों से वादा किया गया था कि उनकी कृषि आय दोगुनी की जाएगी. "इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ भी करना तो दूर, सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर सरकारी खरीद सुनिश्चित नहीं की है." उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार 2022 तक सभी को पक्का घर सुनिश्चित करने के अपने वादे को पूरी तरह से लागू करने में विफल रही है.


नौजवानों को दिया गया धोखा


अकाली दल अध्यक्ष ने यह भी कहा कि नौजवानों को भी बजट द्वारा धोखा दिया गया है क्योंकि उन्हें "प्रति वर्ष दो करोड़ नौकरियों की दर से वादे के अनुसार 16 करोड़ नौकरियां" नहीं मिली हैं. पंजाब को लेकर बजट पर टिप्पणी करते हुए सुखबीर बादल ने कहा “भूजल की कमी की समस्या से निपटने के लिए यह आवश्यक है. इसी तरह विपरीत परिस्थितियों में खेती कर रहे बोर्डर के किसानों के लिए भी कुछ नहीं किया गया है.'


अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब के उद्योग मंदी के दौर से गुजर रहे हैं. “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्र सरकार ने पंजाब में उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ भी नहीं किया है, इससे पहले भी, जब पहाड़ी राज्यों को टैक्स में कटौती दी गई थी, तो पंजाब रह गया था."