Airport in Jharkhand: सब कुछ ठीक रहा तो साल 2023 में झारखंड के तीन नए एयरपोर्ट से उड़ान सेवाएं शुरू हो जाएंगी. ये एयरपोर्ट जमशेदपुर, बोकारो और दुमका में हैं. बोकारो और जमशेदपुर में एयरपोर्ट पहले से है, लेकिन यहां से कमर्शियल और नियमित उड़ान की सहूलियतें नहीं हैं. 


दुमका में जल्द बनेगा एयरपोर्ट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झारखंड की उपराजधानी दुमका में नए एयरपोर्ट के बनने का काम आखिरी मरहले में है. भारत सरकार की योजना 'उड़ान' (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत इन तीनों एयरपोर्ट पर रेगुलर एयर कनेक्टिविटी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.


टाटा स्टील बनवा रहें एयरपोर्ट


जमशेदपुर यानी टाटानगर के सोनारी में मौजूद एयरपोर्ट टाटा स्टील की तरफ से बनाया गया है. यहां रनवे छोटा होने और कुछ अन्य तकनीकी कमियों की वजह से बड़े विमानों का आना जाना नहीं हो पाता. फिलहाल डीजीसीए की इजाजत लेकर यहां से कोलकाता ओर भुवनेश्वर तक के लिए छोटे जहाजों की उड़ान सेवा शुरू कराने की प्रक्रिया चल रही है. इंडिया वन एयर नामक कंपनी ने नौ सीट प्लेन की उड़ान सेवा शुरू करने पर हामी भरी है.


यह भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर दी जरूरी सलाह; नहीं मानेंगे तो पड़ सकता है महंगा!


बोकारो में सेल बना रहा एयरपोर्ट


इसी तरह बोकारो में मौजूद एयरपोर्ट को सेल ने विकसित किया है, लेकिन यहां से फिलहाल कॉमर्शियल उड़ानें नहीं हैं. यहां सेल ने कॉमर्शियल उड़ानों के लिए आवश्यक तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं. यहां एटीसी टावर, रनवे, फायर फीट, पैसेंजर लॉबी, मेन गेट सहित दूसरी संरचनाओं का काम पूरा हो चुका है. 


एयरपोर्ट का लिया गया जायजा


डीजीसीए से लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा चुका है. पिछले महीने एयरपोर्ट अथॉरिटी के पूर्वोत्तर क्षेत्र के महाप्रबंधक अभियंत्रण जीजी ठाकरन ने इस एयरपोर्ट का निरीक्षण भी किया था. उड़ान सेवाएं शुरू करने के लिए सेल और डीजीसीए के बीच एमओयू जल्द होने की उम्मीद है. एलायंस एयर और स्पाइस जेट ने यहां से उड़ान सेवाएं शुरू करने पर सहमति जता दी है. जुलाई में देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कहा था कि बोकारो से उड़ान सेवाएं जल्द शुरू कर दी जाएंगी.


इसी तरह दुमका में सरकार की ओर से बनाए जा रहे एयरपोर्ट का लगभग 95 फीसद काम पूरा हो चुका है. नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आश्वस्त कर चुके हैं कि यहां से उड़ानें जल्द शुरू कर दी जाएंगी.


Zee Salaam Live TV: