Tomato Price Hike: इन दिनों टमाटर के दाम सातवें आसमान पर है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को भारत के प्रमुख शहरों में टमाटर की खुदरा कीमत बढ़कर 155 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा रखे गए आंकड़ों के मुताबिक कोलकाता में टमाटर की कीमत सबसे अधिक दर्ज की गई और सब्जी 148 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के लिए बता दें कि पश्चिम बंगाल के पुरुलिया इलाके में टमाटर 155 रुपये प्रति किलो बिकी. किसानों ने हालिया मूल्य वृद्धि के लिए अत्यधिक गर्मी और मानसून के देरी से आने के कारण उत्पादन में कमी को जिम्मेदार ठहराया है.


मेट्रो शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 58-148 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच हैं. जबकि कोलकाता में सबसे अधिक 148 रुपये प्रति किलोग्राम और मुंबई में सबसे कम 58 रुपये प्रति किलोग्राम है. वहीं दिल्ली और चेन्नई में टमाटर की कीमत 110 रुपये प्रति किलोग्राम और 117 रुपये प्रति किलोग्राम थी.


उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है कि औसत अखिल भारतीय खुदरा मूल्य 83.29 रुपये प्रति किलोग्राम था. जिसका मॉडल मूल्य 100 रुपये प्रति किलोग्राम था.


आपको बता दें कि दिल्ली में स्थानीय विक्रेता गुणवत्ता और स्थानीयता के आधार पर 120-140 रुपये प्रति किलोग्राम की रेंज में टमाटर बेच रहे हैं. ब्लिंकिट और स्विगी इंस्टामार्ट जैसे ऑनलाइन किराना शॉपिंग एप्लिकेशन पर टमाटर की कीमत 140 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक थी.


पिछले दो हफ्तों में उत्पादक राज्यों से आपूर्ति बाधित हुई है. जहां कटाई और परिवहन प्रभावित हुआ है. इसके अलावा भारी बारिश से फसलों को हुए नुकसान का भी कीमत पर असर पड़ा है.


जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों से आपूर्ति कम होने के बाद कीमत बढ़ गई है. सरकार ने कहा है कि टमाटर की कीमतों में मौजूदा बढ़ोतरी एक मौसमी घटना है और यह अगले 15 दिनों में कम हो जाएगी और एक महीने में सामान्य हो जाएगी.


Zee Salaam