Unemployment in India state wise: बेरोजगारी के आंकड़े पिछले कुछ महीने से बढ़ ही रहे हैं. हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पता चला है कि दिसंबर में भारत की बेरोजगारी दर पिछले महीने के 8.00 फीसद से बढ़कर 16 महीने के उच्च स्तर 8.30 फीसद पहुंच गई है. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने यह आंकड़े 1 जवनरी 2023 को जारी किए हैं. सीएमआईई के आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर में शहरी बेरोजगारी दर पिछले महीने के 8.96 फीसद से बढ़कर 10.09 प्रतिशत हो गई, जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 7.55 प्रतिशत से घटकर 7.44 प्रतिशत हो गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यूज एजेंसी राइटर के साथ बातचीत करते हुए एजेंसी के मैनेजिंग डायरेक्टर महेश व्यास ने बताया कि 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले उच्च मुद्रास्फीति को रोकना और लाखों युवाओ के लिए बाजार में नौकरी लाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है. हालांकि इस दौरान उन्होंने बात करते हुए कहा बेरोजगारी दर में इज़ाफा "उतना बुरा नहीं है जितना यह लग सकता है."


यह भी देखिए: PAK में लड़की को डेट कर रहा था NZ का खिलाड़ी, लड़की का बाप बन पत्रकार ने किया ये काम


CMIE की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक राजधानी दिल्ली से सटा भारतीय जनता पार्टी की सरकार वाला राज्य हरियाणा है. हरियाणा में 37.4 फीसद बेरोजगारी है. इसके अलावा सबसे बेरोजगारी वाले राज्यों में उड़ीसा है. यहां पर सिर्फ 0.9 फीसद बेरोज़गारी है. चिंता की बात यह है कि राजधानी दिल्ली से लगे हरियाणा काफी डेवेलप राज्य माना जाता है. हरियाणा के कई शहर उत्तर भारत के चंद सबसे तरक्कीयाफ्ता शहरों में शुमार किए जाते हैं. इसके अलावा कई बड़ी कंपनियों ने हरियाणा को अपना हब बनाया हुआ है. इतना सबकुछ होने के बावजूद हरियाणा बिहार से भी पिछड़ा हुआ है. बिहार में बेरोजगारी की दर 19.1 है. 


सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाले राज्य:
➤ हरियाणा- 37.4
➤ राजस्थान- 28.5
➤ दिल्ली- 20.8
➤ बिहार- 19.1
➤ झारखंड- 18.0
➤ जम्मू-कश्मीर- 14.8
➤ त्रिपुरा- 14.3


सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्य:
उड़ीसा- 0.9 प्रतिशत
➤ गुजरात- 2.3 प्रतिशत
➤ कर्नाटक- 2.5 प्रतिशत
➤ मेघालय- 2.7 प्रतिशत
➤ महाराष्ट्र- 3.1 प्रतिशत
➤ मध्यप्रदेश- 3.2 प्रतिशत-
➤ तमिलनाडु- 4.1 प्रतिशत
➤ तेलंगाना- 4.1 प्रतिशत
➤ उत्तराखंड- 4.2 प्रतिशत
➤ उत्तर प्रदेश- 4.3 प्रतिशत


ZEE SALAAM LIVE TV