UP News: उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे अध्यपकों की हालत किसी से छिपी नहीं है. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस शिक्षकों को ट्रेंड करने के लिए नया कमद उठाया है. इसके तहत उत्तर प्रदेश के 7,000 सरकारी और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के लगभग 8,500 अंग्रेजी शिक्षकों को अंग्रेजी बोलने का प्रशिक्षण देगी. अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण संस्थान (ELTI), प्रयागराज द्वारा विकसित और शिक्षा मंत्रालय के दीक्षा पोर्टल पर होस्ट किए गए 132-मॉड्यूल पाठ्यक्रम के माध्यम से शिक्षकों को बोली जाने वाली अंग्रेजी की पेचीदगियां सिखाई जाएंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

15 जून से शुरू होगा काम


रिपोर्ट के मुताबिक, प्रशिक्षण 15 जून से शुरू होगा. स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने इस संबंध में प्रशिक्षण के समन्वय और निगरानी के लिए सभी संयुक्त निदेशकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों (DIOS) को आदेश जारी किए हैं. 


यह भी पढ़ें: कथित 'लव जिहाद' मामले में कांग्रेस का तीखा हमला; कहा - इस वजह से रची जा रही साजिश


पास करनी होगी परीक्षा


ELTI के प्रिंसिपल स्कंद शुक्ला के अनुसार, प्रत्येक मॉड्यूल लगभग 10 मिनट लंबा होता है जिसके बाद मूल्यांकन परीक्षा होती है. एक मॉड्यूल के पूरा होने का प्रमाणपत्र बनाने और अगले पर जाने के लिए यह परीक्षा पास करनी जरूरी होगी.


ये हैं अहम निर्देश 


उन्होंने आगे कहा कि पाठ्यक्रम ब्रिटिश उच्चारण के आधार पर सामान्य भारतीय अंग्रेजी का अनुसरण करता है. डीजी के पत्र में कहा गया है कि पाठ्यक्रम सभी अंग्रेजी शिक्षकों के लिए अनिवार्य है और चार महीने के लिए पोर्टल पर उपलब्ध होगा ताकि प्रशिक्षुओं को इसे अधिक से अधिक बार करने की सुविधा हो और उनकी अंग्रेजी बोलने की क्षमता मजबूत हो. डीजी ने फील्ड अधिकारियों को भी आदेश दिया है कि वे प्रत्येक शिक्षक द्वारा पूर्णता की स्थिति रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को प्रस्तुत करें.


Zee Salaam Live TV: