West Bengal Bandh:  भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने 28 अगस्त को बंगाल बंद का आह्वान किया है. यह बंद ‘नबान्न अभिजन’ रैली के दौरान प्रोटेस्टर्स और कोलकाता पुलिस के बीच झड़प के बाद किया जा रहा है. कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या से जुड़े मामले को गलत तरीके से संभालने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग के लिए ‘नबान्न मार्च’का आयोजन किया गया था, जो सचिवालय तक जाना था.


प्रोटेस्टर्स और कोलकाता पुलिस के बीच झड़प


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड्स उखाड़ दिए, जिसके बाद पुलिस कर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज, पानी की बौछारें और आंसू गैस का इस्तेमाल किया. वहीं सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन को शांतिपूर्ण नहीं होने का दोषी ठहराया और कहा कि विरोध प्रदर्शन में हिंसा के पीछे भाजपा का हाथ है.


बीजेपी नेशनल प्रेसिडेंट जेपी नड्डा ने सोशल मीडिया पर लिखा,"कोलकाता से पुलिस की बर्बरता की तस्वीरें हर उस व्यक्ति को नाराज़ करती हैं जो लोकतांत्रिक सिद्धांतों को महत्व देता है. दीदी के पश्चिम बंगाल में बलात्कारियों और अपराधियों की मदद करना सम्मान की बात है, लेकिन महिलाओं की सुरक्षा के लिए बोलना अपराध है."


बीजेपी प्रेसिडेंट ने बुलाया बंद


भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने नबान्न तक मार्च से छात्रों को हिरासत में लिए जाने के खिलाफ रैली निकाली और मंगलवार को लालबाजार में कोलकाता पुलिस मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए. मजूमदार ने एक बयान के ज़रिए घोषणा की कि वे बुधवार को 12 घंटे के बंगाल बंद का आह्वान करेंगे. उन्होंने यह भी कहा, "पुलिस और ममता बनर्जी ने छात्र आंदोलन पर हिंसा की है. उन्होंने लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण विरोध पर लाठीचार्ज किया, आंसू गैस का इस्तेमाल किया और पानी की बौछारें कीं... हमारी मांग सरल है: पुलिस के जरिए गिरफ्तार किए गए छात्रों को रिहा किया जाना चाहिए."


किस टाइम शुरू हो रहा है बंद


यह बंद 12 घंटे का है जिसकी शुरुआत सुबह 6 बजे से हो गई है. वेस्ट बंगाल सरकार ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि बंगाल के लोग इस स्ट्राइक से प्रभावित न हों.


क्या रहेगा खुला और क्या होगा बंद?


स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालय और बैंक खुले रहने की संभावना है, लेकिन बंद के कारण यातायात प्रभावित होने से कामकाज बाधित हो सकता है. इसके साथ ही जरूरी सुविधाएं जैसे मेडिकल केयर, पीने का पानी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रेल सर्विस और बिजली सुचारू तौर पर चलते रहेंगे.


भाजपा ने कथित तौर पर व्यापारिक संगठनों से बाजार बंद रखने का आह्वान किया है. हालांकि, पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा है कि सामान्य हालात बनाए रखे जाएंगे और विपक्ष के जरिए बुलाए गए बंद की वजह से आधिकारिक तौर पर कुछ भी बंद नहीं किया जाएगा.