नई दिल्ली: समय से पहले बहुत से लोगों के बालों का सफेद होना आजकल आम सा हो गया हैय जिस की वजह से वो लोग दिमागी तौर पर परेशानी का शिकार हो जाते हैं और फिर इसके लिए तरह-तरह के इलाज करते हैं. यहां तक कि उन्हें छिपाने के लिए तरह-तरह रंगों का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन आज हम आपको बालों का कालापन कायम रखना का तरीका बताने जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: शादी में महंगाई की अनोखी 'एंट्री', दूल्हे को गिफ्ट में मिली ऐसी चीज, लोग बोले- क्या सीन है भाई


बालों की सफेदी का संबंध सिर्फ खुराक ही नहीं होता बल्कि कई बीमारियों के प्रभाव की वजह से भी बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. बालों का काला रखने के लिए इनसानी जिस्म में फौलाद और बालों की मजबूती के लिए जंक, सल्फर, आयोडीन आदि का शरीर को जरूरत के मुताबिक मिलना लाजमी होता है. 


यह भी पढ़ें: Hasin Jahan ने शेयर की अपनी और करीना कपूर की टॉपलेस तस्वीर, लिखी यह बड़ी बात


इस चीजों का होगा इस्तेमाल
एक गिलास पानी लें, कड़ी पत्ता, एक कप सरसों का तेल, एलोवीरा का एक टुकड़, कलौंजी, अलसी के बीज और काला जीरा.


यह भी पढ़ें: मस्जिद का माइक बंद करना भूल गए मौलवी साहब! रातभर आती रही ऐसी आवाजें, देखिए VIDEO


इस तरह करें इस्तेमाल
सबसे पहले एक गिलास पानी को उबालें और इस दौरान उस में कड़ी पत्ता डालें, एक एलोवीरा को टुकड़ा डाल दें और एक एक चम्मच अलसी के बीज का साथ काला जीरा और कलौंजी भी पानी में डाल दें. जब पानी आधा किलास से भी कम रह जाए तो उस पानी में एक कप सरसों का तेल डालकर एक बार फिर पकाएं. जिसके बाद यह एक तेल की तरह बन जाएगा. फिर इस तेल को कम से कम हफ्ते में दो बार लगाएं. उम्मीद है कि जल्द ही आपको सफेद बालों की शिकायत दूर हो जाएगी. 


Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आम जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी तस्दीक नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


ZEE SALAAM LIVE TV