UNSC: भारत ने यूनाइटेड नेशन में मंगलवार को कहा कि वह पाकिस्तान से स्पॉन्सर्ड सरहद पार आतंकवाद के खिलाफ सख्त और फैसलाकुन कार्रवाई करना जारी रखेगा. भारतीय प्रतिनिधि ने यह भी कहा कि किसी भी मानीखेज़ वार्ता के लिए मुनासिब माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है जो सिर्फ आतंक, दुश्मनी और हिंसा से पाक माहौल में आयोजित की जा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूनाइटेड नेशन में भारत के स्थायी मिशन की कौंसलर काजल भट ने यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल (यूएनएससी) में कहा, 'भारत, पाकिस्तान समेत सभी पड़ोसी देशों के साथ सामान्य संबंध चाहता है और अगर कोई लंबित मुद्दा है तो उसे शिमला समझौते और लाहौर ऐलान के मुताबिक  दो-तरफा और पुरअमन तरीके से निपटाने के लिए पाबंदे अहद है.'


ये भी पढ़ें: उड़ान में यात्री की तबीयत हो गई खराब तो मंत्री कराड ने बचाई जान, PM मोदी ने भी की तारीफ


उन्होंने कहा, 'हालांकि, कोई भी मानीखेज़ बातचीत आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल में ही हो सकती है. इस तरह के अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है. तब तक भारत सीमा पार से प्रायोजित आतंकवाद का जवाब देने के लिए सख्त और निर्णायक कदम उठाता रहेगा.'


पाकिस्तान द्वारा यूएनएससी में कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने के बाद भारत ने उसपर पलटवार किया. काजल भट ने कहा, ‘मैं आज पहले पाकिस्तान के प्रतिनिधि द्वारा की गई कुछ तुच्छ टिप्पणियों का जवाब देने हेतु एक बार फिर मंच पर आने के लिए मजबूर हूं.’ भट जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखती हैं. संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम ने जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाया था.


ये भी पढ़ें: हाईप्रोफाइल बिल्डर जेपी गौड़ की बेटी-दामाद गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला


भारत की ओर से कहा गया, 'यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने मेरे देश के खिलाफ झूठे और अफसोसनाक प्रचार के लिए यूनाइटेड नेशन की तरफ से फराहम किए गए मंच का गलत इस्तेमाल किया है. वह दुनिया का ध्यान अपने देश की दुखद स्थिति से हटाने की कोशिश कर रहा है.
(इनपुट- भाषा)


Zee Salaam Live TV: