Prashant Kishore on Exit Poll: प्रशांत किशोर ने एक्जिट पोल पर दी प्रतिक्रिया; कहा- वक्त बर्बाद न करें...
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2274340

Prashant Kishore on Exit Poll: प्रशांत किशोर ने एक्जिट पोल पर दी प्रतिक्रिया; कहा- वक्त बर्बाद न करें...

Prashant Kishore on Exit Poll: जन सुराज पार्टी के मुखिया और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने एग्जिट पोल पर बात की है. उन्होंने कहा है कि एग्जिट पोल में अपना वक्त बर्बाद न करें.

Prashant Kishore on Exit Poll: प्रशांत किशोर ने एक्जिट पोल पर दी प्रतिक्रिया; कहा- वक्त बर्बाद न करें...

Prashant Kishore on Exit Poll: लोकसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल के नतीजे 2024 जारी होने के तुरंत बाद राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शनिवार को "फर्जी पत्रकारों और बड़बोले राजनेताओं" पर कटाक्ष किया. उन्होंने जनता से "बेकार की चर्चाओं" और "विश्लेषणों" पर समय बर्बाद न करने को कहा. शनिवार, 1 जून को एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे, जबकि भारतीय जनता के नेतृत्व वाले NDA को आम चुनावों में भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है.

प्रशांत किशोर की पोस्ट
प्रशांत किशोर ने एक्स पर हिंदी में लिखा. "अगली बार जब चुनाव और राजनीति की बात हो, तो अपना कीमती समय बेकार के फर्जी पत्रकारों, बड़बोले राजनेताओं और स्वयंभू सोशल मीडिया विशेषज्ञों की बेकार की चर्चाओं और विश्लेषणों पर बर्बाद न करें," जन सुराज पार्टी के प्रमुख दावा कर रहे हैं कि भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों में 303 सीटें जीत सकती है, जो कि पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में जीती सीटों की संख्या है, या इससे थोड़ी ज़्यादा.

क्या बोले प्रशांत किशोर
एग्जिट पोल 2024 के नतीजे जारी होने से कुछ घंटे पहले, प्रशांत किशोर ने द प्रिंट के साथ एक साक्षात्कार में, लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के प्रदर्शन पर अपनी भविष्यवाणी की थी. प्रशांत किशोर ने साक्षात्कार में कहा "मेरे आकलन के मुताबिक, भाजपा उसी या थोड़े बेहतर नंबरों के साथ वापस आने वाली है. पश्चिमी और उत्तरी भारत में, मुझे सीटों की संख्या में कोई खास बदलाव नहीं दिख रहा है. पार्टी को भारत के पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों से पर्याप्त समर्थन मिला है."

दक्षिण और पूर्व के राज्यों में बढ़ोतरी
प्रशांत किशोर ने पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में भाजपा की सीटों की संख्या और वोट शेयर में बढ़ोतरी का संकेत दिया है. उन्होंने कहा कि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु में अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए भाजपा ने कोशिशें की हैं. क्योंकि इन क्षेत्रों में मतदाताओं की भाजपा से अपेक्षाकृत अपरिचितता की वजह से फायदे की उम्मीद है.

उत्तर में NDA को नुकसान
कई एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि एनडीए, पूरी संभावना के साथ, तमिलनाडु और केरल में अपना खाता खोलेगा और कर्नाटक में जीत हासिल करेगा, लेकिन बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र और हरियाणा जैसे राज्यों में इसकी संख्या में गिरावट देखी जा सकती है, जबकि उत्तर प्रदेश भाजपा का गढ़ बना रहने की उम्मीद है.

2024 के एग्जिट पोल ने क्या भविष्यवाणी की है
इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने 543 सदस्यीय लोकसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए 361-401 सीटें और विपक्षी भारत ब्लॉक के लिए 131-166 सीटें भविष्यवाणी की है. एबीपी-सी वोटर ने सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए 353-383 सीटें और भारत ब्लॉक के लिए 152-182 सीटें भविष्यवाणी की है.

Trending news