Indian Merchant Navy: वेस्ट अफ़्रीक़ा के गिनी में इंडियन शिप के 26 मेंबर के क्रू में से 16 हिन्दुस्तानियों को ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से यरग़माल (बंधक) बनाने की ख़बर सामने आई है. क़ैदी बनाए गए लोगों ने एक वीडियो के ज़रिए भारत सरकार से अपील की है कि उन्हें वहां से आज़ाद कराया जाए. वीडियो में क्रू के मेंबर ने कहा है कि इंडियन नॉर्वेजियन-फ्लैग्ड एमटी हीरोइक इडुन को एक्वाटोरियल गिनी नेवल शिप ने 12 अगस्त 2022 को इंटरनेशनल समुद्री रूट से गिरफ़्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद उन्हें एक्वाटोरियल गिनी नेवल एस्कोर्ट पर रखा गया और उन्हें धमकी भी दी गई कि अगर उन्होंने उनकी बात नहीं मानी तो उनके शिप और क्रू मेंबर के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने वीडियो जारी करते हुए बयान दिया कि हम एमटी हीरोइक इडुन के क्रू मेंबर्स हैं, हम अपील करते हैं कि हमें यहां से निकाला जाए और भारत वापस ले जाया जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Chhawla Rape Case: रेप और क़त्ल के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 3 लोगों को किया बरी


क्रू मेंबर्स ने बताई पूरी बात
क्रू मेंबर्स ने बताया कि उन्हें नाइजीरिया के कहने पर एक्वाटोरियल गिनी में गिरफ्तार किया गया है. शिप को नाइजीरिया से क्रूड ऑयल भरना था जो कि 8 अगस्त को शेड्यूल किया गया था. लेकिन लोडिंग ऑपरेशन में देर हो गई थी और फिर किसी तरह का ऑपरेशन नहीं किया गया. 8 अगस्त की शाम को शिप के पास एक नामालूम (अज्ञात) क्राफ्ट आया और उनसे कहा गया कि वह ऑर्डर फॉलो करें. क्राफ्ट ने बताया था कि वह नाइजीरिया नेवी से हैं.


हिन्दुस्तानियों को वापस लाने की पूरी कोशिश: वी मुरलीधरन 
इस पूरे मामले में  Union Minister of State External Affairs (वज़ीरे ममलिकत बराए ख़ारजा) वी मुरलीधरन ने कहा है कि उन्हें इस बात की जानकारी है. उन्होंने यह भी कहा कि हिन्दुस्तानियों को वापस लाने की पूरी कोशिश की जा रही है. बता दें कि क़ैदी बनाए गए क्रू मेंबर में 16 हिन्दुस्तानी, 6 श्रीलंका, फिलीपींस, पोलैंड के एक-एक और दो दीगर अफसर शामिल हैं. मर्चेंट नेवी शिप के मेंबर पर कच्चा तेल चोरी करने का इल्ज़ाम लगा है. 


इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें