Al Qaeda chief Ayman al-Zawahiri Killed in US Drone Attack: अमेरिका ने अल-क़ायदा के नेता अयमान अल-ज़वाहिरी को अफ़ग़ानिस्तान में एक ड्रोन स्ट्राइक में मार गिराने का दावा किया है.  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसकी तस्दीक की है. रविवार को अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी यानी सीआईए ने अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल में आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन चलाया था. इसी में अल-ज़वाहिरी की मौत हुई है. अल-ज़वाहिरी पर अमेरीका ने 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित था. अल-ज़वाहिरी की मौत के बाद अब अमेरीका दूसरी मुहिम में जुट गया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरीका की ये दूसरी मुहिम अल-ज़वाहिरी के दामाज मोहम्मद अब्बाते की तलाश. मोहम्मद अब्बाते जो अब्द अल-रहमान अल-मगरेबी के नाम भी से भी जाना जाता है. अमेरिका ने मोहम्मद अब्बाते 7 मिलियन डॉलर का इनाम रखा है. वह अल-कायदा के मीडिया विंग अल-साहब का डायरेक्टर भी है.


अमेरिका ने मोहम्मद अब्बाते को ऐलान किया है जो कोई भी आतंकी अब्बाते के बारे में जानकारी देगा, उसे 7 मिलियन डॉलर का इनाम दिया जाएगा. अमेरिका ने कहा कि जानकारी देने वाला शख्स सिग्नल, टेलीग्राम या व्हाट्सएप के जरिए मैसेज कर सूचना दे सकता है. अमेरिका का मानना है कि अब्बाते ईरान में मौजूद है. हालांकि इसको लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है कि वह इस समय कहां है.


ये भी पढ़ें: इस खास अदात की वजह से मारा गया अल-जवहिरी, ओसामा के बाद संभाली थी गद्दी


मोहम्मद अब्बाते की पैदाइश मोरक्को में हुई है. अब्बाते अफगानिस्तान का रुख करने से पहले जर्मनी में सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग की स्टडी की थी. अफगानिस्तान जाने के बाद उसे प्राइमरी मीडिया विंग का मैनेजमेंट देखने के लिए नियुक्त किया गया था. बताया जा रहा है कि अमेरिका में 11 सितंबर 2001 की आतंकी हलमे के बाद अब्बाते ईरान भाग गया था. अभी वह कहां है. इसकी कोई पख्ता जानकारी नहीं है, लेकिन माना ये जा रहा है कि वह ईरान पाकिस्तान के किसी सरहदी इलाके में छुपा हुआ है.


ये वीडिये भी देखिए: Azadi ka Amrit Mahotsav 2022: पाकिस्तान भारत से 1 दिन पहले क्यों मनाता है अपनी आजादी का दिन