China Covid Update: चीन में एक बार फिर कोविड फैलने के अंदेशे के मद्देनज़र छात्रों को घर से पढ़ाई करनी पड़ सकती है. चीन की कुछ यूनिवर्सिटीज़ ने कहा है कि जनवरी में नव वर्ष की छुट्टियों के दौरान कोविड-19 का प्रकोप बढ़ने का आशंका है, जिसको देखते हुए छात्रों को घर से पढ़ाई करते हुए सेमेस्टर पूरा करने की इजाज़त मिलेगी. अभी यह साफ़ नहीं है कि कितनी यूनिवर्सिटीज़ और स्कूल ऐसा करेंगे लेकिन शंघाई और आसपास के शहरों में विश्वविद्यालयों ने कहा कि छात्रों को या तो जल्दी घर लौटने या कैम्पस में रहने और हर 48 घंटे पर जांच कराने का ऑप्शन दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Twitter:ट्विटर में जारी है उथल-पुथल का सिलसिला; कंपनी ने एडवाइज़री ग्रुप को किया भंग


 


न्यू ईयर पर कोविड बढ़ने का अंदेशा
इस बार चंद्र नव वर्ष 22 जनवरी को है जो रिवायती तौर पर चीन में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है. यूनिवर्सिटीज़ की तरफ़ से यह ऐलान ऐसे वक़्त में किया गया है जब चीन ने अपनी सख़्त 'ज़ीरो कोविड' पॉलिसी में छूट देते हुए हल्के सिम्टम वाले लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में भेजे जाने के बजाय घर पर रहने की ही मंज़ूरी दी है. साथ ही उसने व्यापक प्रदर्शनों के बाद अपनी पॉलिसी में कई और बदलाव भी किए हैं. चीन ने 13 दिसंबर से उस स्मार्टफोन ऐप को बंद कर दिया जिसके तहत निवासियों के आने-जाने पर नज़र रखी जाती थी.


कोरोना ने बढ़ाई मुश्किल
बता दें कि कोरोना वायरस ने एक बार फिर चीन की मुश्किलों में इज़ाफ़ा कर दिया है. कोरोना के मामलो में लगातार तेज़ी देखी जा रही है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8 हज़ार 500 नए मरीज़ सामने आए हैं. मेडिकल स्टोर्स पर लोगों की लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिल रही हैं. कोविड मामलों में उछाल को देखते हुए जिनपिंग की सरकार मेडिकल सर्विस को दुरुस्त करने की कोशिश कर रही है. चीन में लॉकडाउन के ख़िलाफ़ जारी प्रदर्शन को देखते हुए सरकार ने हाल ही में ज़ीरो कोविड नियमों में ढील दी है. 


Watch Live TV