Twitter:ट्विटर में जारी है उथल-पुथल का सिलसिला; कंपनी ने एडवाइज़री ग्रुप को किया भंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1483540

Twitter:ट्विटर में जारी है उथल-पुथल का सिलसिला; कंपनी ने एडवाइज़री ग्रुप को किया भंग

Twitter Advisory Group Dissolve: ट्विटर में उथल-पुथल का सिलसिला जारी है. अरबपति कारोबारी एलोन मस्क ने अब एक और क़दम उठाते हुए ट्विटर की 'ट्रस्ट एंड सेफ्टी काउंसिल' की एडवाइज़री ग्रुप को भंग कर दिया है.

Twitter:ट्विटर में जारी है उथल-पुथल का सिलसिला; कंपनी ने एडवाइज़री ग्रुप को किया भंग

Twitter Advisory Group Dissolve: ट्विटर में उथल-पुथल का सिलसिला जारी है. अरबपति कारोबारी एलोन मस्क ने अब एक और क़दम उठाते हुए ट्विटर की 'ट्रस्ट एंड सेफ्टी काउंसिल' की एडवाइज़री ग्रुप को भंग कर दिया है. 'ट्रस्ट एंड सेफ्टी काउंसिल' तक़रीबन 100 स्वतंत्र असैन्य नागरिकों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और 8 संगठनों का एक एडवाइज़री ग्रुप है. इसे कंपनी ने स्टेज पर अभद्र भाषा, बाल शोषण, सुसाइड, ख़ुद को नुक़सान पहुंचाने और दीगर मसाइल से निपटने के लिए 2016 में तश्कील किया था. काउंसिल के कई मेंबर्स ने बताया कि सोमवार की रात को ग्रुप की ट्विटर के नुमाइन्दों के साथ मीटिंग होनी थी, लेकिन ट्विटर ने ग्रुप के सदस्यों को ईमेल के ज़रिए ख़बर दी गई किया कि वह एडवाइज़री ग्रुप को भंग कर रहा है.

ग्रुप मेंबर्स ने फोटो शेयर की
मेंबर्स ने ईमेल की तस्वीर 'द एसोसिएटेड प्रेस' के साथ शेयर की, लेकिन उन्होंने बदले की कार्रवाई के डर से अपनी पहचान ज़ाहिर नहीं की. ईमेल में कहा गया है कि , "ट्विटर को एक सुरक्षित, सूचना मुहैया कराने वाला मंच बनाने का हमारा काम पहले से कहीं ज़्यादा रफ़्तार से आगे बढ़ेगा. हम इस टारगेट को हासिल करने के लिए आपके विचारों का स्वागत करते रहेंगे". यह ग्रुप घृणा, उत्पीड़न और दूसरी नुक़सान पहुंचाने वाली चीज़ों से किस प्रकार बेहतर तरीक़े से निपटा जाए इस पर ट्विटर को ख़ास सलाह देने का काम करता था, लेकिन उसके पास फ़ैसला लेने का कोई राइट नहीं था.

'ब्लू टिक' सर्विस फिर होगी शुरू
इस तमाम चीज़ों के दरमियान, ट्विटर एक बार फिर अपनी 'ब्लू टिक' सर्विस शुरू करने की कोशिश कर रहा है. एक महीने पहले उसकी यह कोशिश नाकाम साबित हुई थी. सोशल मीडिया कंपनी ने कहा कि वह यूज़र्स को 12 दिसंबर से 'ट्विटर ब्लू' का सब्सक्रिप्शन ख़रीदने देगी ताकि वे ब्लू वेरिफाइड अकाउंट और स्पेशल फीचर हासिल कर सकें. इसके अलावा कंपनी ने मंच पर कारोबारियों को सुनहरे रंग का 'चेकमार्क' देना शुरू कर दिया है. यह निशान कोका-कोला, नाइकी, गूगल और अन्य दर्जनों बड़ी कंपनियों के खातों की प्रोफाइल पर 12 दिसंबर से देखने को मिला. आम तौर पर ब्लू चेकमार्क  ऐसी कंपनियों, हस्तियों, सरकारी इदारों और जर्नलिस्ट को दिया जाता है जो ट्विटर के ज़रिए वेरिफाई होते हैं.

यह भी पढ़ें: India-China Clash: भारत-चीन सेना के बीच झड़प का मामला; अपोज़िशन हमलावर, संसद में हंगामे के आसार

यूज़र्स की सुरक्षा में कमी
एलन मस्क ने अक्टूबर में 44 अरब डॉलर में ट्विटर ख़रीदने के बाद फी माह आठ डॉलर की फीस पर किसी को भी ब्लू टिक देने की सर्विस का आग़ाज़ किया था, लेकिन कुछ फ़र्ज़ी यूज़र्स ने भी ब्लू टिक हासिल कर लिया था जिसकी वजह से टि्वटर ने इस सर्विस को मुल्तवी कर दिया था.

Watch Live TV

Trending news