Uyghur Muslims: चीन के शिंजियांग में उइगर मुस्लिमों पर हो रहा जुल्म किसी से छुपा नहीं है. मुसलमानों की इस नस्ल को खत्म करने के लिए चीन हर तरह के जुल्म का सहारा ले रहा है. UN समेत कई बड़ी रिपोर्ट्स में वक्त-वक्त पर दावा किया जाता है कि चीन उइगर मुसलमानों पर जुल्म कर रहा है. उसने शिंजियांग में बनाए डिटेंशन सेंटर्स में इन मुस्लिमों को कैदी बनाकर रखा हुआ है और उनके साथ गैर इंसानी सलूक किया जाता है. तरह-तरह की तकलीफों से गुजरना पड़ता है. यौन उत्पीड़न से लेकर लिंग आधारित हिंसा तक शामिल हैं. हालांकि चीन इन सभी से अपना पल्ला झाड़ लेता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिलाओं की जबरन कराई जा रही शादी
अब ताजा रिपोर्ट में बताया गया है कि उइगर मुस्लिम महिलाओं की जबरन गैर मुस्लिमों से शादी कराई जा रही है. वॉशिंगटन स्थित एक एडवोकेसी ग्रुप की रिपोर्ट के मुताबिक,"उइगर महिलाओं की पूर्वी तुर्किस्तान में जबरन अंतर-जातीय शादी कराई जा रही है." बड़ी बात यह है कि चीनी सरकार की शह में रहकर यह जुल्म किया जा रहा है. बताया गया है कि इन महिलाओं की शादी हान पुरुषों से कराई जा रही है. हान एक चीनी समुदाय है. एक जानकारी के मुताबिक आबादी के हिसाब से यह दुनिया की सब से बड़ी इंसानी जाती है. 



उइगर मुस्लिम पर क्यों जुल्म कर रहा है चीन?
चीन के राज्य शिंजियांग में चीनी उइगर मुसलमानों की तादाद बहुत ज्यादा है. एक जानकारी के मुताबिक कहा यह जाता है कि यह लोग चीन से अलग होने की मांग कर रहे थे. जबकि चीन ऐसा होने नहीं दे सकता. हालांकि चीन इन लोगों पर आतंकवाद का आरोप भी लगाता है. इन्हीं आरोपों की आड़ में चीन जुल्म की नई गाथा लिख रहा है. उइगर मुसलमानों को रोज़े रखने और नमाज़ पढ़ने जैसी पाबंदियों का भी शिकार होना पड़ता. पुरुषों को दाढ़ी रखने और महिलाओं को पर्दा करने से भी महरूम रखा जाता है. 


कौन हैं उइगर मुस्लिम?
शिंजियांग राज्य में बड़ी तादाद में रहने वाले उइगर मुस्लिमों को लेकर कहा जाता है कि ये अल्पसंख्यक तुर्क जातीय ग्रुप से संबंध रखते हैं और मध्य और पूर्व एशिया के रहने वाले हैं. चीन में जिन 55 अल्पसंख्यक समुदायों को आधिकारिक मान्यता मिली है, उइगर उनमें ही शामिल हैं. शिनजियांग में ही 10 लाख से ज्यादा उइगर मुसलमानों को डिटेंशन कैंप में रखा हुआ है. जिनपर पर हर रोज जुल्म किया जाता है. हालांकि चीन ने हर बार इस बात से इनकार किया है. 


ZEE SALAAM LIVE TV