Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीसरी बार व्हाइट हाउस की दौड़ में शामिल होने का मंगलवार को एलान किया. उन्होंने मध्यावधि चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के खराब प्रदर्शन और मार-आ-लागो क्लब समेत अन्य मामलों में अपने खिलाफ जारी कानूनी जांच के बीच यह ऐलान किया. हालांकि, रिपब्लिकन पार्टी 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में हार कुबूल करने से इनकार करने वाले ट्रंप को अपना उम्मीदवार बनाने पर विचार करेगी या नहीं, इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रंप के हार न कुबूल करने और उनके भड़काऊ भाषणों के बीच उनकी हिमायतियों ने छह जनवरी को अमेरिकी संसद भवन (कैपिटल हिल) में कथित तौर पर हिंसा की थी. पाम बीच में मौजूद मार-आ-लागो क्लब में अमेरिका के 30 झंडों और ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ नारे वाले बैनर के बीच खड़े ट्रंप ने अपने हजारों हिमायतियों, क्लब मेंबर्स और पत्रकारों को खिताब करते हुए कहा, "मैं आज अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी का ऐलान कर रहा हूं." 


ट्रंप ने अपने सियासी सफर के बेहद नाजुक दौर में एक बार फिर राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. वह मध्यावधि चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की जीत के बीच अपनी मुहिम की शुरुआत करना चाहते थे, लेकिन ट्रंप हिमायती ज्यादातर उम्मीदवारों की हार के चलते उनका यह ख्वाब पूरा नहीं हो सका. रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप की हिमायत लगातार घट रही ही.


हाल के महीनों में उन्हें अपने ही कुछ सहयोगियों की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, जिनका कहना है कि रिपब्लिकन पार्टी के लिए अब फ्यूचर के बारे में सोचने का वक्त आ गया है. फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसैंटिस पार्टी में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के पहली पसंद बनकर उभर रहे हैं.


ZEE SALAAM LIVE TV