न्यूयार्कः अमेरिका में न्यूयॉर्क प्रांतीय असेंबली डिस्ट्रिक्ट 16 के होने वाले आम चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार और भारतीय मूल के अमेरिकी विभूति झा ने मुस्लिम समुदाय को टारगेट करने वाले एक ट्वीट के लिए माफी मांगते हुए कहा है कि उनका इरादा कभी भी किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं था. सत्तर वर्षीय विभूति झा ने आलोचनाओं के बाद अपना ट्वीट अब हटा दिया है. वह न्यूयॉर्क प्रांतीय असेंबली डिस्ट्रिक्ट 16 के लिए मंगलवार को होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार जीना सिलिट्टी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेरा पोस्ट किसी को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं था 
झा ने पिछले हफ्ते ट्वीट किया, ‘‘मैंने वह ट्वीट हटा दिया है जो कई महीने पहले किसी ने मुझे फॉरवर्ड किया था. मुझे लगता है कि कुछ मुस्लिम समूह उसकी सामग्री और तुलना से नाराज थे. मैं इसकी तस्दीक करता हूं कि वह किसी को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं बताना चाहता हूं कि मेरे बहुत अच्छे मुस्लिम दोस्त हैं - हम एक-दूसरे की इज्जत करते हैं, और इस मुश्किल वक्त में चुटकुले शेयर करते और उन पर हंसते हैं. दोस्ती खुशी, गुस्सा साझा करने और जिंदगी को आगे बढ़ाने का नाम है. हमें अपनी चुनौतियों का एकसाथ मिलकर सामना करना होगा.’’

क्या कहा था झा ने ?
16 फरवरी 2020 को, झा ने पोस्ट किया था, “इस्लाम अपनी परिभाषा से लड़ने पर विचार कर सकता है कि वे आखिर कौन हैं! इससे बाकी मानवता को मदद मिलेगी !!“ इससे पहले 28 दिसंबर, 2020 को एक पोस्ट में झा ने कहा था, “सिखों द्वारा अमेरिकी आव्रजन के लिए शरण रैकेट चलाना क्या वास्तविक है, इसे उजागर किया जाना चाहिएख् जो नकली शरण चाहते हैं, उन्हें भारत के खिलाफ किसी भी चीज़ के लिए खड़े होने और विरोध करने की जरूरत है! जीओपी के प्रवक्ता माइक डीरी ने नफरत फैलाने वाली झा की भाषा की निंदा की और एक बयान में कहा कि वे मुस्लिम और सिख समुदायों के साथ एकजुट हैं.

बिहार और पुणे से हुई है झा की पढ़ाई-लिखाई 
झा के लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, झा न्यूयॉर्क स्थित वित्तीय सेवा कंपनी ग्लोबल कैपिटल सर्विस ग्रुप के प्रबंध निदेशक हैं. वह फिटनेस ऐप, रिलैक्सएक्सऐप के को फाउंडर भी हैं. न्यूयॉर्क का 16वां प्रांतीय विधानसभा जिला न्यूयॉर्क प्रांतीय विधानसभा के 150 जिलों में से एक है. इसका प्रतिनिधित्व 2021 से सिलिट्टी द्वारा किया जा रहा है. झा 1991 में अमेरिकन एक्सप्रेस बैंक के साथ भारत-अमेरिका व्यापार संबंध बनाने और विकसित करने के लिए अमेरिका आए थे. झा के पास पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से राजनीति और मनोविज्ञान के साथ अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री है. उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में परास्नातक किया, उसके बाद भागलपुर विश्वविद्यालय से पीएचडी की है.


ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in