India Israel Relation: इजराइल में निर्माण श्रमिकों की किल्लत को पूरा करने के लिए भारत से हजारों श्रमिकों की भर्ती करने की तैयारी चल रही है. इस सिलसिले में इजराइल के 'चयनकर्ताओं' की एक टीम पिछले सप्ताह भारत दौरे पर गई थी और अगले सप्ताह भी एक टीम भारत रवाना होने वाली है. इजराइल बिल्डर्स एसोसिएशन (आईबीए) के उप महानिदेशक और प्रवक्ता शाय पॉजनर ने बातचीत में यह जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

30 हजार मजदूरों की जरूरत
उन्होंने कहा, "हम अगले हफ्ते 27 दिसंबर को दिल्ली और चेन्नई में भर्ती प्रक्रिया शुरू करेंगे. फिलहाल हम सरकार की मंजूरी के अनुरूप 10,000 मजदूर लाने पर विचार कर रहे हैं. निकट भविष्य में यह संख्या 30,000 तक पहुंच जाएगी. यह इस पर निर्भर करेगा कि यह प्रक्रिया कैसे चलती है. यह एक निरंतर चलने वाला प्रयास है और इसमें कई महीने लगेंगे."


अगले हफ्ते शुरू होगी भ्रती प्रक्रिया
पॉज़नर ने कहा, ‘‘अगले सप्ताह से शुरू होने वाली चयन प्रक्रिया 10-15 दिनों तक जारी रहेगी.’’ उन्होंने कहा, श्रमिकों से संबंधित मुद्दों और चयन दल का जिम्मा संभालने वाले खंड के प्रमुख इजैक गुरविट्ज के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल पिछले सप्ताह भारत में था. वहीं अगले सप्ताह भारत रवाना होने वाले प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई निर्माण एवं आवास मंत्रालय के महानिदेशक येहुदा मोर्गनस्टर्न करेंगे.


इजरायल में श्रमिकों की जरूरत
इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान भारत से इजराइल में श्रमिकों के आगमन का समय आगे खिसकाने के बारे में चर्चा हुई थी. पॉजनर ने पिछले महीने कहा था कि इजराइल को तत्काल अधिक श्रमिकों की जरूरत है. इजराइली निर्माण उद्योग उन विशिष्ट क्षेत्रों में श्रमिकों को रोजगार देता है जहाँ इजराइली श्रमिकों की कमी है.