Japan Earthquake: जापान में एक बार फिर बेहद पावरफुर भूकंप महसूस किया गया है. जिसकी इंटेंसिटी 6.9 नापी गई है. इसके बाद सुनामी की वॉर्निंग जारी कर दी गई है. इससे पहले साउथ के आइलैंज कयोशू में 7.1 का भूकंप महसूस किया गया था.


भूकंप से सुनामी हुई पैदा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनएचके के अनुसार, शक्तिशाली भूकंप से सुनामी पैदा हो गई है, जो पश्चिमी मियाज़ाकी प्रान्त तक पहुंच गई है. 


जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, पहला भूकंप जापान के दक्षिणी मुख्य द्वीप क्यूशू के पूर्वी तट पर लगभग 30 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था.


सरकार ने बनाई स्पेशल टास्क फोर्स


एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक जापान सरकार ने भूकंप से निपटने के लिए एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया है. जापान, जो विश्व के सर्वाधिक टेक्टोनिक रूप से सक्रिय देशों में से एक है, उसने अपने घरों को बनाने के लिए कड़े मानक बनाए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इमारतें सर्वाधिक शक्तिशाली भूकंपों को भी झेल सकें.


लगभग 125 मिलियन लोगों का घर, यह द्वीपसमूह हर साल लगभग 1,500 झटके महसूस करता है, उनमें से अधिकांश हल्के होते हैं, हालांकि वे जो नुकसान पहुंचाते हैं. नए साल के दिन प्रायद्वीप में आये भीषण भूकंप में कम से कम 260 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें 30 लोग "भूकंप से जुड़ी" मौतों के अलावा भी मारे गए थे.


2011 में आया था सबसे भयानक भूकंप


1 जनवरी को आए भूकंप और उसके झटकों के कारण इमारतें ढह गई थीं, आग लग गई और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा, वह भी ऐसे समय में जब परिवार नए साल का जश्न मना रहे थे. जापान में अब तक का सबसे बड़ा भूकंप मार्च 2011 में आया था, जिसकी तीव्रता 9.0 तीव्रता थी, जिसकी वजह से सुनामी पैदा हुई थी, जिसमें लगभग 18,500 लोग मारे गए थे या लापता हो गए थे.