Aab E Zam Zam Price: सऊदी अरब में हज के लिए जाने वाले पाकिस्तानियों बड़ा झटका लगा है. दरअसल अब तक मुफ्त में आब-ए-जमजम हासिल नहीं कर पाएंगे. सऊदी सरकार ने ऐलान किया है कि पाकिस्तान से हज के लिए जाने वाले लोगों को अब आब-ए-जम जम के लिए पैसे अदा करने होंगे. हज से लौटने वाले लोगों को पाकिस्तान आने पर पांच लीटर की बोतल दी जाएगी और बोतल के लिए सऊदी अरब रियाल 15 (1114 पाकिस्तानी रुपये) चार्ज किया जाएगा. हालांकि, वसूल की जा रही कीमत प्लास्टिक की बोतल के लिए है न कि उस पानी के लिए जो वह ले जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नए नियम का मतलब है कि हज हर तीर्थयात्री के लिए थोड़ा महंगा हो जाएगा. इस साल अकेले इसी मद में सऊदी सरकार को 200 मिलियन रुपये की अदायगी करनी होगी और भुगतान डॉलर में किया जाएगा. प्रत्येक तीर्थयात्री को पहले से भुगतान की जा रही हज फीस के अलावा 1,114 पाकिस्तानी रुपये का भुगतान करना होगा. इस साल पाकिस्तान से कुल 179,000 लोग हज पर जाएंगे. उन्हें कुल 896,000 लीटर आब-ए-ज़म ज़म दिया जाएगा.


अब नए डिजाइन की बोतलों में मिलेगा 'आबे ज़मज़म', देखिए हैरान कर देने वाले कुएं की तस्वीर


धार्मिक मामलों के मंत्रालय के जराए ने कहा कि अब तक, हज से लौटने वाले लोग जितना चाहें उतना आब-ए-ज़म ज़म ला सकते थे, जिसकी कोई कीमत नहीं थी और कोई सीमा नहीं थी. हालांकि, पानी अक्सर घटिया कंटेनरों में घर ले जाया जाता था जिससे यात्रा के दौरान समस्याएं पैदा होती थीं. जिसके कारण सऊदी अधिकारियों को यह कदम उठाना पड़ा.


जनवरी में, सऊदी अफसरों ने ऐलान कि तीर्थयात्रियों के अलावा अन्य लोगों, जिनमें किसी भी प्रकार की यात्रा या व्यापार वीजा शामिल है, को आब-ए-ज़म घर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.


पानी मक्का में पवित्र काबा के पास ज़म ज़म के कुएं से आता है और हज से लौटने वाले लोगों के लिए एक यह एक बेहद कीमती चीज होती है. तीर्थयात्री अक्सर इस यकीन के साथ दोस्तों और परिवार के बीच पानी बांटते हैं कि यह मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र स्थल से आशीर्वाद लेकर आता है.


ZEE SALAAM LIVE TV