अब नए डिजाइन की बोतलों में मिलेगा 'आबे ज़मज़म', देखिए हैरान कर देने वाले कुएं की तस्वीर
Advertisement

अब नए डिजाइन की बोतलों में मिलेगा 'आबे ज़मज़म', देखिए हैरान कर देने वाले कुएं की तस्वीर

Aab E Zamzam: मक्का मुकर्रमा से मुकद्दस पानी जमजम अब नए डिज़ाइन की बोतलों में मिलेगा. देखिए इसकी तस्वीरें

अब नए डिजाइन की बोतलों में मिलेगा 'आबे ज़मज़म', देखिए हैरान कर देने वाले कुएं की तस्वीर

Aab E Zamzam: मुसलमानों के लिए सबसे मुकद्दस और पाक पानी 'आबे ज़मज़म' होता है. ये पानी हज या फिर उमराह के मुकद्दस सफर पर जाने वाले लोग मस्जिद अल हरम (मक्का में मौजूद मस्जिद) से लेकर आते हैं. इससे पहले यह पानी जिस तरह की बोतलों में दिया जाता था उन्हें अब सरकार ने बंद कर दिया है. सऊदी सरकार ने आबे ज़मज़म का पानी ले जाने के लिए नए डिज़ाइन की बोतले तैयार की हैं. 

हरमैन शरीफ प्रशासन के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल रहमान अल-सुदैस ने मस्जिद अल-हरम में ज़मज़म पानी की बोतलों के नए डिज़ाइन का उद्घाटन किया है. समारोह में प्रशासन के सीनियर अफसर मौजूद रहे. एक सऊदी वेबसाइट के मुताबिक डॉ. अब्दुल रहमान अल-सादिस ने कहा कि प्रशासन ने मस्जिद अल-हरम में सभी तीर्थयात्रियों को ज़मज़म पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक जल-बचत संस्थान की स्थापना की है. यह संस्था हज और उमराह के लिए आने वालों के स्वास्थ्य और सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए बोतलें बांटती है. 

fallback

उन्होंने कहा कि ज़मज़म का पानी बरकत वाला पानी है. जमजम की नई बोतलों के डिजाइन में हमने कई बातों का ध्यान रखा है. दूसरी बात यह है कि किंग सलमान और क्राउन प्रिंस की दिली ख्वाहिश थी कि हरम के तीर्थयात्रियों को सम्मानित तरीके से पेश किया जाए. हरमैन शरीफ प्रशासन के प्रमुख ने तीर्थयात्रियों को ईमानदारी और निस्वार्थ भाव से ज़मज़म की बोतलें परोसने के लिए साकिया ज़मज़म के अधिकारियों को धन्यवाद दिया.

fallback

क्या है आबे ज़मज़म?
ज़मज़म का पानी हजरत इब्राहीम और हजरत हाजरा के बेटे हजरत इस्माईल की प्यार बुझाने के बहाने अल्लाह तआला ने तकरीबन 4 हजार साल पहले एक कारनामे की सूरत में मक्का-मुकर्रमा के रेगिस्तान में जारी किया, जो आज तक जारी है. यह जगह मस्जिद अल हरम में खाना-ए-काबा के दक्षिण-पूर्व में लगभग 21 मीटर की दूरी पर तहखाने में मौजूद है. यह कुआं हज़रत मुत्तलिब के वक्त में थोड़ा चौड़ा करवाया गया था. लेकिन उसके बाद से इसका साइज वही है. जो तकरीबन 18 फीट लंबा और 14 फीट चौड़ा बताया जाता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

 

Trending news