Saudi Arbia: दुनिया के ताकतवर देशों में सऊदी का नाम भी आता है. अब देश एक बड़ा कारनामा करने जा रहा है. आपको जानकारी के लिए बता दें सऊदी अपनी पहली महिला अंतरिक्ष यात्री रेयाना बरनावी को अंतरिक्ष के सफर पर भेजने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 9 मई को रेयाना इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन के लिए रवाना होंगी. गुरुवार को नासा के जरिए इस बात की जानकारी दी गई है. रेयाना के साथ अल-कर्नी भी  इंटरनेशनल स्पेश सेंटर के लिए उड़ान भरेंगे. 


कौन-कौन होगा इस स्पेस ऑपरेशन का हिस्सा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस ऑपेशन में दोनों अंतरिक्ष यात्री शामिल होंगे. रेयाना पेशेसे एक ब्रेस्ट कैंसर रिसर्चर हैं. वह सऊदी की पहली ऐसी महिला होंगे जो अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगे. उनके साथ पेशे से पायलट अल कर्नी भी उड़ा भरने वाले हैं. उनके साथ दो लोग और अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे जिसमं नासा के पूर्व एस्ट्रोनॉट पेगी व्हिटसन और बिजनेसमैन जॉन शॉफनर हैं.


आपको जानकारी के लिए बता दें हाल ही में एक अंतरिक्ष यात्री सुल्तान अल नेयादी को स्पेस में भेजा है. अब 9 मई को ये यात्री रवाना होने वाले हैं. वहां पहुंचर चारों अल नियादी से मिलेंगे. सऊदी के लिए काफी बड़ी उपलब्धी है. इस ऑपरेशन की जिम्मेदारी स्पेस-एक्स के कैप्सूल की होगी.


ये कंपनियां करा रही हैं ऑपरेशन पूरा


बता दें इस ऑपरेशन में नासा, स्पेसएक्स और एक्सिओम शामलि है. तीनों कंपनियां इस ऑपरेशन को पूरा करेंगी. ये एक अमेरिका की कंपनी है, जिसका ये दूसरा स्पेस मिशन होने वाला है. सभी यात्री इस अदभुत यात्रा को लेकर काफी उतसाहित हैं. सऊदी अरब टेक के सेक्टर में तेजी से ग्रोथ कर रहा है. वहीं स्पेस में भी आगे बढ़कर हिस्सा लेने की कोशिशों में लगा है.