SCO Summit 2023: इस बार शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन यानी एससीओ समिट भारत में हो रही है. ऐसे में भारत ने कई दूसरे देशों को भी न्यौता भेजा है. जिसमें से एक पाकिस्तान भी है. आपको जानकारी के लिए बता दें मई के महीने में एससीओ समिट (SCO Summit) होनी है.  अगर पाकिस्तान भारत के इस न्यौते को कुबूल करता है तो ये 12 वर्षों में यह पहली बार होगा जब पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल भारत में दाखिल होगा. अब सवाल उठ रहा है कि क्या पाकिस्तान भारत में होने वाले इस समिट (SCO Summit India) में हिस्सा लेगा? बता दें बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) ने भारत के इस न्यौते का अभी कोई जवाब नहीं दिया है. 


क्या पाकिस्तान भारत आएगा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एससीओ समिट के लिए भारत का पाकिस्तान में आने को लेकर जानकारों की अलग-अलग राय है. कुछ का कहना है कि पाक ऐसा करेगा और अपने मुद्दों को सुलझाने की कोशिश करेगा. वहीं कुछ जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान को एससीओ में शिरकत नहीं करना चाहिए.


शहबाज शरीफ है बातचीत के हिमायती


आपको जानकारी के लिए बता दें जबसे पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने कुर्सी संभाली है तबसे वह भारत से बातचीत के हक़ में हैं. वह अपनी कई प्रेस कॉन्फ्रेंस इस बात को दोहरा चुके हैं कि पाकिस्तान भारतके साथ बात करने में विश्वास रखता है.


यह भी पढ़ें: IMF Pakistan Deal: पाकिस्तान का अब क्या होगा? ये डील भी फेल होने के कगार पर


नहीं शामिल होगा तो जाएगा गलत संदेश


अगर पाकिस्तान भारत (Pakistan-India) में होने वाली एससीओ समिट (SCO Summit Pakistan) में हिस्सा नहीं लेता है तो इससे एक वैश्विक संदेश जाना तय है कि पाक वैश्विक मामलों और मसलों को लेकर संजीदा नहीं है और ऐसा करना एक मैसेज देगा कि पाकिस्तान अभी भी भारत के प्रति असरुक्षा की भावना रखता है.


आर्थिक तंगी से जूझ रहा है पाकिस्तान 


पाकिस्तान इस वक्त आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. देश पर काफी कर्ज बढ़ चुका है और ऐसे में और देशों के साथ रिश्तों को कायम करना पाकिस्तान के लिए बेहद जरूरी हो जाता है. इसलिए उसके इस समिट में शिरकत करने की उम्मीद जताई जा रही है.


पाकिस्तान को लग रहा है डर


आपको जानकारी के लिए बता दें भारत में पाकिस्तान की इमेज पूरी तरह से बिगड़ी हुई है. आए दिन बॉर्डर पार से आए ड्रोन गिराए जाते हैं इसके अलावा आतंकियों को भी मारा और गिरफ्तार किया जाता है. ऐसे में पाकिस्तान का भारत को मुंह दिखाना काफी मुश्किल होगा.


यह भी पढ़ें: तुर्की-सीरिया के पीड़ितों के लिए सऊदी ने इकट्ठा किए 145 मिलियन रियाल, राहती सामान के जहाज रवाना


इन बातों पर बनी हुई है संजीदगी


आपको जानकारी के लिए बता दें भारत और पाकिस्तान के बीच खेल के मुद्दों पर भी संजीदगी बनी है. भारत ने पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप 2023 में खेलने से मना कर दिया है. ऐसा करना सीधे तौर पर सरकारों की ओर इशारा करता है. वहीं हाल ही में हुई फिल्म फेस्टिवल में पाकिस्तान की फिल्म को दर्शाया नहीं गया था. इस सभी के अलावा इस मामले पर अभी बिलावल भुट्टों का बयान आना बाकी है. तभी साफ हो पाएगा कि इस बार बार पाकिस्तान डेलिगेशन भारत में शिकत करेगा या नहीं.