Success Story: मिजोरम के किसान ने की ऐसी खेती... 7 गुना तक बढ़ी कमाई; PM Modi भी हुए मुरीद
Advertisement
trendingNow12051544

Success Story: मिजोरम के किसान ने की ऐसी खेती... 7 गुना तक बढ़ी कमाई; PM Modi भी हुए मुरीद

Farmer Success Story: आज हम आपको एक ऐसी ही किसान की सक्सेस स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने खेती करके अपनी कमाई को 7 गुना तक बढ़ा लिया है. इसके साथ ही देश के पीएम ने खुद इनकी तारीफ की है. 

Success Story: मिजोरम के किसान ने की ऐसी खेती... 7 गुना तक बढ़ी कमाई; PM Modi भी हुए मुरीद

Farmer Success Story: आजकल लोगों का खेती की तरफ रुझान काफी बढ़ रहा है. खेती के जरिए भी लोग लाखों की कमाई कर रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही किसान की सक्सेस स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने खेती करके अपनी कमाई को 7 गुना तक बढ़ा लिया है. इसके साथ ही देश के पीएम ने खुद इनकी तारीफ की है. यह किसान मिजोरम का है, जिसने खेती का तरीका बदलकर अपनी आमदनी में कई गुना का इजाफा कर लिया है. 

बता दें मिजोरम के आइजोल के किसान शुयाया राल्ते ने जैविक खेती (Organic Farming) करके अपनी कमाई में बंपर इजाफा कर लिया है. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बात करके जैविक खेती करने वाले मिजोरम के किसान की सराहना की है. 

जैविक खेती अपनाकर बढ़ाई इनकम

मिजोरम के किसान शुयाया राल्ते ने रासायनिक खेती को छोड़कर के जैविक खेती को अपनाया है. शुयाया राल्ते ने अदरक के साथ ही मिजो मिर्च समेत कई अन्य सब्जियों की जैविक खेती की है, जिसके बाद में उनकी इनकम में कई गुना तक का इजाफा देखने को मिला है. 

किस तरह से बेचते हैं अपनी उपज?

इस समय पर मिजोरम का यह किसान अपनी उपज को दिल्ली समेत कई शहरों की अलग-अलग कंपनियों को बेच रहा है, जिसके बाद में उनकी इनकम में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है. इस खेती को अपनाने के बाद में उनकी इनकम में 20,000 रुपये से लेकर के 1.5 लाख तक का इजाफा हो गया है. पीएम मोदी ने मिजो के किसान से खेती बेचने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा है कि  उत्तर पूर्वी क्षेत्र में मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट के तहत एक मार्केट बनाया गया है, जिसके तहत किसान बिना किसी परेशानी के अपनी उपज को बेच सकते हैं. 

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है 

पीएम मोदी ने कहा कि देश में जैविक खेती को अपनाना चाहिए. इस तरह की खेती के जरिए किसानों की इनकम में बड़ा इजाफा होता है. इसके साथ ही यह खेती जमीन और हमारे स्वास्थ्य दोनों के लिए ही फायदेमंद होती है. 

ऑर्गेनिक फॉर्मिंग करने वालों को दिया धन्यवाद

पीएम मोदी ने कहा है कि पिछले 9 सालों के दौरान रसायन मुक्त खेती की उपज में करीब 7 गुना का इजाफा देखने को मिला है.साथ ही उन्होंने ऑर्गेनिक फार्मिंग करने वाले किसानों को धन्यवाद दिया है. और देश के अन्य किसानों से भी इस तरह की खेती ही अपनाने के लिए कहा है. 

Trending news