Nakshatra: विलक्षण प्रतिभा के धनी होते हैं इस नक्षत्र में जन्में व्यक्ति, लक्ष्य को पाकर ही लेते हैं दम
Advertisement
trendingNow11728027

Nakshatra: विलक्षण प्रतिभा के धनी होते हैं इस नक्षत्र में जन्में व्यक्ति, लक्ष्य को पाकर ही लेते हैं दम

Hasta Nakshatra Secrets: इस प्रकार इस नक्षत्र का संबंध हास्य, व्यंग्य और विनोद से भी जुड़ जाता है. इस नक्षत्र के देवता सविता हैं. सविता, सूर्य की पहली किरण को कहते हैं जो कि स्वास्थ्यवर्धक, उत्पादक और फलदाई होती है. इसकी ऊष्मा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है.

नक्षत्र

Hasta Nakshatra Lord: तारामंडल के 13वें नक्षत्र का नाम है हस्त. हस्त का अर्थ होता है हाथ. हाथ को लेकर कई मुहावरे भी हैं जैसे- हाथ बांटना, हाथ बढ़ाना, हाथ थामना  आदि. हाथ को देखें तो हाथ में अभय मुद्रा है, जो कि राजा यानी सूर्य की भांति है. इसी हाथ से मुट्ठी भी बनती है और बंद मुट्ठी गोपनीयता और लाभ भी बताती है. कहा भी जाता है कि बंद मुट्ठी लाख की. इसका एक दूसरा अर्थ भी है कि हस्त शब्द मूल धातु हस से बना और हस यानी हंसना.

इस प्रकार इस नक्षत्र का संबंध हास्य, व्यंग्य और विनोद से भी जुड़ जाता है. इस नक्षत्र के देवता सविता हैं. सविता, सूर्य की पहली किरण को कहते हैं जो कि स्वास्थ्यवर्धक, उत्पादक और फलदाई होती है. इसकी ऊष्मा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है. यह नक्षत्र कन्या राशि वालों का हो सकता है.   

गुण

इस नक्षत्र वाले लोग तकनीकी रूप से बहुत ही विलक्षण प्रतिभा के होते हैं. इनके अंदर मैकेनिकल आर्ट बहुत होती है. ऐसे लोगों को खेलों में भी अच्छी रुचि होती है. यदि इनको बचपन से ही इस दिशा में प्रयास किया जाए तो यह अच्छे खिलाड़ी भी बन सकते हैं. इस नक्षत्र के लोग स्वभाव से बहुत मजाकिया होते हैं. यह गमगीन या उदासी भरे माहौल को भी प्रफुल्लित करने की क्षमता रखते हैं. यह कठिन कार्यों को बड़ी प्रसन्नता के साथ हंस-मजाक और नये-नये तरीकों से आसान बनाकर उसे अंजाम तक पहुंचा देते हैं. इन लोगों को बेकार बैठना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. ऐसे लोग अपने समय का सदुपयोग करते हैं. 

जब तक यह लोग अपने लक्ष्य को नहीं पा लेते हैं, तब तक शांत नहीं बैठते हैं. इनके विनोदी स्वभाव को देखकर ऐसा लग सकता है कि यह लक्ष्य पर केंद्रित नहीं हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. यह हमेशा अपने लक्ष्य पर ही फोकस रहते हैं. हस्त नक्षत्र वाला व्यक्ति यदि इंजीनियर हो जाए तो वह रिपेयरिंग का मास्टर हो सकता है. उसके अंदर खराब वस्तुओं को ठीक करने की विलक्षण प्रतिभा होती है. ऐसे व्यक्ति मजाक-मजाक में सामने वाले से गुप्त रहस्य बाहर निकलवाने में माहिर होते हैं.

Trending news