Nakshatra: इस नक्षत्र के लोगों पर होती है भगवान की विशेष कृपा, जमकर बरसता है धन; मिलता है यश
Advertisement
trendingNow11734500

Nakshatra: इस नक्षत्र के लोगों पर होती है भगवान की विशेष कृपा, जमकर बरसता है धन; मिलता है यश

Mool Nakshatra Yoday: इस नक्षत्र को नक्षत्र पुरुष भगवान विष्णु के दोनों पैर माना गया है. जिस प्रकार पांव समूची देह का भार उठाते हैं, उसी भांति मूल नक्षत्र का व्यक्ति  दायित्व और निर्वाहन में कुशल और कर्तव्यनिष्ठ होता है.

Nakshatra

Moola Nakshatra Famous Personalities: मूल नक्षत्र का मुख्य तारा शौला बिच्छू का डंक है. इस तारे की सतह का तापमान 30 हजार सेल्सियस आंका गया है. मूल नक्षत्र सबसे दक्षिणी नक्षत्र हैं. मूल का अर्थ है किसी पेड़ या पौधे की जड़, केंद्र बिंदु या सार तत्व. नक्षत्र का नाम ही उसके गुणों की पहचान करा देता है. मूल शब्द का अर्थ जड़ है और जड़ सदा भूमि के भीतर ही छिपी रहती है. अतः मूल नक्षत्र का संबंध भूमि में दबी हुई, छिपी हुई तथा गुप्त, अनजाने क्षेत्र व अज्ञात घटनाओं के साथ माना जाता है. जो भी छिपा हुआ है, अनजाना है, गुप्त रहस्य है, उसका कार्यकत्व मूल नक्षत्र को प्राप्त है. 

मूल नक्षत्र की अधिष्ठात्री देवी नृति को माना गया है. इसे प्रलयंकर शिव की संहार शक्ति मानते हैं. पौराणिक साहित्य में देवी नृति को अधर्म व हिंसा की पुत्री तथा भय व मृत्यु की माता माना गया है. मूल नक्षत्र धनु राशि में पड़ता है, इसलिए जिन लोगों की धनु राशि है, उनका मूल नक्षत्र हो सकता है.

गुण 

मूल नक्षत्र को नक्षत्र पुरुष भगवान विष्णु के दोनों पैर माना गया है. जिस प्रकार पांव समूची देह का भार उठाते हैं, उसी भांति मूल नक्षत्र का व्यक्ति  दायित्व और निर्वाहन में कुशल और कर्तव्यनिष्ठ होता है. मूल नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति के अंदर किसी भी बात की तह तक पहुंचने और समस्या के मूल कारणों को जानने की अद्भुत क्षमता होती है. यह ज़बरदस्त खोजी प्रवृत्ति के होते हैं. इन लोगों का हर कार्य करने का कोई न कोई कारण अवश्य होता है. ये लोग बेवजह के काम नहीं करते हैं, साथ ही यह लोग जो लक्ष्य तय कर लेते हैं, उसको पाने तक चैन से नहीं बैठते हैं. मूल नक्षत्र वाले व्यक्ति बहुत जुनूनी होते हैं. ये कठिनाइयों को देखकर हताश नहीं होते हैं, बल्कि चुनौतियों को ललकारते हुए उनका सामना करते हैं. यह लोग अनुपयोगी चीजों का संग्रह नहीं करते हैं यानी कोई चीज खराब हो गई है तो उसको हटा देना ही पसंद करते हैं. दूसरे शब्दों में यह भी कह सकते हैं कि कबाड़ इकट्ठा करने का शौक नहीं होता है.

मूल नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति परिवार को साथ लेकर चलने वाले होते हैं. यह जिम्मेदारियों को उठाने में तनिक भी परेशान नहीं होते हैं. मूल नक्षत्र वाले व्यक्ति के पुण्य चमत्कारिक रूप से सामने आते हैं और यश, प्रतिभा, धन यह सब प्राप्त करने वाले होते हैं. यही नहीं इनमें कुछ चमत्कारी शक्ति भी होती है या यूं कहें कि प्रभु कृपा इन पर रहती है. इस नक्षत्र के जन्मे व्यक्ति कर्मठ व सक्रिय होते हैं. इनके अंदर अपने विचारों को क्रियान्वित करने में देर करने की आदत नहीं होती है. ये लोग अगर इन्वेस्टिगेशन टीम के सदस्य हों तो बहुत सफल होते हैं, साथ ही खुफिया एजेंसियों में महत्वपूर्ण पदों में बैठने की प्रतिभा रखते हैं.

Trending news