Surya in Ardra Nakshatra: सूर्य करेंगे पापी ग्रह राहु के नक्षत्र में गोचर, जानें कैसा रहेगा राशियों पर असर
Advertisement
trendingNow11728586

Surya in Ardra Nakshatra: सूर्य करेंगे पापी ग्रह राहु के नक्षत्र में गोचर, जानें कैसा रहेगा राशियों पर असर

Sun Nakshatra Transit 2023: ग्रह समय-समय पर राशि के साथ नक्षत्र परिवर्तन भी करते रहते हैं. जून के आखिर में सूर्य देव राहु के नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इस गोचर का कैसा असर रहने वाला है.

सूर्य नक्षत्र परिवर्तन

Sun Transit in Ardra Nakshatra: सूर्य देव को सभी ग्रहों के राजा संज्ञा दी गई है. हो भी क्यों न, आखिर वह अपने प्रकाश से पूरे जग को रोशन जो करते हैं. सूर्य देव हर महीने राशि परिवर्तन करते हैं. इसके साथ ही उनका नक्षत्र परिवर्तन करना भी लगे रहता है. सूर्य देव 22 जून को आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करने जा रहे हैं. इस नक्षत्र के स्वामी राहु माने जाते हैं. वैदिक ज्योतिष में उनको पापी ग्रह की संज्ञा दी गई है. उनके इस नक्षत्र में आते ही कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे. सूर्य का इस नक्षत्र में परिवर्तन मौसम में बदलाव को लेकर भी देखा जाता है. इस गोचर से मानसून की शुरुआत मानी जाती है और भयंकर गर्मी से निजात मिलनी शुरू हो जाती है.

मानसून की शुरुआत

सूर्य देव हस साल आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि को आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करते हैं. वह 22 जून को शाम 5 बजकर 48 मिनट पर इस नक्षत्र में प्रवेश करेंगे.  इस गोचर से मानसून की शुरुआत मानी जाती है और जमकर बारिश होने लगती है. सूर्य के आर्द्रा नक्षत्र में आने के बाद से भगवान भास्कर को खीर-पूड़ी का भोग लगाना चाहिए और उनको अर्घ्य देना चाहिए.

सूर्य और बुध की युति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुल 27 नक्षत्र होते हैं और आर्द्रा नक्षत्र छठां माना जाता है. इस नक्षत्र के देवता भगवान शिव और स्वामी राहु माने जाते हैं. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग चतुर और समझदार होते हैं. आर्द्रा नक्षत्र की राशि मिथुन है, जो बुध ग्रह की भी राशि है. इस समय सूर्य और बुध मिथुन राशि में रहेंगे और यहां दोनों की युति बनेगी. इसका असर सभी 12 राशियों पर पड़ेगा.

धन लाभ

सूर्य के इस नक्षत्र परिवर्तन से मिथुन, कन्या, धनु और मीन राशि के लोगों को मन धार्मिक कार्यों में लगेगा. इस दौरान इस राशि के जातक उच्च शिक्षा प्राप्त करेंगे और उनके लिए धन लाभ के योग भी बनेंगे. हालांकि, सेहत को लेकर ध्यान रखने की जरूरत होगी. आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है.

परेशानी

वहीं, इस नक्षत्र गोचर से मकर और कुंभ राशि वालों को सावधान रहना होगा. उनको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

जल्द अमीर बनने के लिए करें वास्तु के ये आसान उपाय
Mercury Transit: बुध और सूर्य की युति से बनेगा बुधादित्य राजयोग, 15 जून तक इन राशियों पर खूब बरसेगा पैसा!

 

Trending news