Tijori Direction: सही जगह रखी तिजोरी करेगी मालामाल, चमकने लगेगा भाग्य; आएगी समृद्धि
Advertisement
trendingNow11794981

Tijori Direction: सही जगह रखी तिजोरी करेगी मालामाल, चमकने लगेगा भाग्य; आएगी समृद्धि

Where to Keep Tijori as per Vastu: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर या कार्यस्थल में रखी तिजोरी की दिशा, जगह बेहद महत्वपूर्ण होती है. सही दिशा में तिजोरी या धन रखने से भाग्य का साथ मिलता है और सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है.

vastu tips

Locker Should Face Which Direction: वास्तु शास्त्र प्राचीन विज्ञान है, जिससे घर और व्यावसायिक स्थलों को संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है. मेहनत और भाग्य को चमकाने में इसकी मुख्य भूमिका होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि तिजोरी की स्थिति सही हो तो यह जीवन में धन समृद्धि ला सकती है. व्यक्ति जल्द ही छोटे निवेश को बड़े निवेशों में बदल देता है तो चलिए जानते हैं कि किन विशेष वास्तु उपायों को अपनाने से धन की प्रवाह को बढ़ा सकते हैं. 

तिजोरी का उचित स्थान- तिजोरी का स्थान बहुत महत्वपूर्ण होता है. आपकी तिजोरी दक्षिण दिशा में होनी चाहिए, जिसका मुंह उत्तर की ओर हो. यह दिशाएं धन के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं. इसके अलावा यदि आपकी तिजोरी पश्चिम दिशा में हो तो यह भी ठीक है. 

तिजोरी का मुख- धन की तिजोरी का मुख उत्तर दिशा में होना चाहिए. यह विचार धन के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है. 

तिजोरी की सफाई- तिजोरी की साफ-सफाई और व्यवस्था को ध्यान में रखना चाहिए. यदि आपकी तिजोरी सदैव स्वच्छ और सुव्यवस्थित हो तो यह धन की प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

धन के प्रतीक- तिजोरी में धन के प्रतीक जैसे कि कुबेर यंत्र, गणेश जी पर अर्पित दूर्वा या चांदी के बने गणेश लक्ष्मी का सिक्का रख सकते हैं. ये प्रतीक धन की स्थिरता को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

तिजोरी की सुरक्षा- तिजोरी की सुरक्षा को भी ध्यान में रखना चाहिए. तिजोरी को हमेशा लॉक रखें. कभी भी तिजोरी में चाबी लटकी न रहे. यदि चाबी लटकी रहती है तो पैसा तो आता है पर रुकता नहीं है. 

तिजोरी में नकद- तिजोरी में सदैव कुछ नकदी रखें. यह धन की प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है. यदि आपकी तिजोरी में हमेशा कुछ नकदी हो तो यह विश्वास दिलाता है कि धन सदैव आपकी तिजोरी में बना रहेगा. 

तिजोरी का रंग- तिजोरी का रंग सुनहरा या ब्राउन होना चाहिए. ये रंग धन के प्रतीक होते हैं और धन की स्थिरता को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

वास्तु दोष निवारण- यदि तिजोरी की स्थिति या दिशा वास्तु के अनुसार ठीक नहीं है तो आपको वास्तु दोष निवारण के उपाय करने चाहिए.

Trending news