Vastu Tips in Hindi: बेडरूम में न रखें इनमें से कोई भी चीज, जिंदगी नरक बनने में नहीं लगेगी देर
Advertisement
trendingNow11746077

Vastu Tips in Hindi: बेडरूम में न रखें इनमें से कोई भी चीज, जिंदगी नरक बनने में नहीं लगेगी देर

Vastu Tips for House: वास्तु में घर की बात करें तो सबसे ज्यादा जरूरी बेडरूम है. बहुत से लोग अधिकांश समय बेडरूम में ही बिताते हैं, इसलिए आपको ध्यान रखना होगा कि रूम में जो भी चीजें हों, बहुत सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाली हों.

VASTU TIPS

Vastu Shastra Tips: क्या आपके बेडरूम में एक्वेरियम रखा हुआ है? मछली शुभता का प्रतीक है. हिन्दू धर्म में जब भी कोई अच्छे कार्य शुरू करने जाते हैं तो उन्हें दही मछली कहकर विश किया जाता है. बेडरूम में यदि एक्वेरियम रखा है तो यह आपके दांपत्य जीवन में तनाव पैदा कर सकती है. मछली को कैद करने का अर्थ जीव को पीड़ा देना है. ध्यान रखना होगा कि कभी भी किसी आजाद जीव जंतु को कैद करके नहीं रखना चाहिए. आज के लेख में बात करते हैं वास्तु के नियमों की. 

वास्तु में घर की बात करें तो सबसे ज्यादा जरूरी बेडरूम है. बहुत से लोग अधिकांश समय बेडरूम में ही बिताते हैं, इसलिए आपको ध्यान रखना होगा कि रूम में जो भी चीजें हों, बहुत सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाली हों, जिससे आपको और आपके रिश्तों को मजबूती मिल सके. कई लोग बेडरूम को खूबसूरत बनाने के लिए विभिन्न तरह की कीमती वस्तुओं का इस्तेमाल करते हैं. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में रखी कुछ चीजों के कारण आपको मानसिक, शारीरिक और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कभी कभी आंखों में नींद तो भरी होती है. इसके बाद भी चैन से सो नहीं पाते हैं. दांपत्य जीवन की बात करें तो कपल्स के बीच आए दिन छोटी-छोटी बात पर झगड़े होते रहते हैं, जिससे रिश्ते में खटास आ जाती है तो कभी कभी बेवजह के खर्चे आए दिन लगे रहते हैं. 

यदि सोने से पहले अपने आसपास अनावश्यक चीजें रखकर सोते हैं तो आज से ही इन आदतों में बदलाव लाएं, क्योंकि इन आदतों के कारण आपको आर्थिक तंगी, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन जैसी कई समस्याओं से परेशान होना पड़ता है. बेडरूम में वास्तु के नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में जानिए कि बेडरूम में किन चीजों को रखने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

इन बातों का रखें ध्यान  

यदि आपके बेडरूम में एक्वैरियम है तो आज से ही इसका स्थान परिवर्तन कर दें. शयनकक्ष में एक्वेरियम रखना वास्तु के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि इसकी वजह से दांपत्य जीवन डिस्टर्ब होता है, साथ ही लाइफ पार्टनर के साथ झगड़े बढ़ते हैं.

बेडरूम में टीवी, मोबाइल का प्रयोग कम से कम करना चाहिए, क्योंकि आधुनिक यंत्र हमारी शांति को अवरूद्ध करते हैं. बेडरूम में आक्रामक जानवरों या प्राणियों की तस्वीरें व देवी-देवताओं की क्रोधित मुद्रा में तस्वीर या मूर्ति नहीं होनी चाहिए. 

मिरर या शीशा बेड के सामने नहीं होना चाहिए. झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है, इसलिए इसे कभी भी बेडरूम में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना बेवजह के खर्च को बढ़ावा देने के बराबर होता है.

Trending news