Maruti की सस्ती कार की बिक्री हुई 'बेहाल', लुढ़कर 13वें नंबर पर आई, कीमत बस 4 लाख
Advertisement
trendingNow11753297

Maruti की सस्ती कार की बिक्री हुई 'बेहाल', लुढ़कर 13वें नंबर पर आई, कीमत बस 4 लाख

Maruti Car Sales: कंपनी की एक सस्ती कार की बिक्री में अचानक भारी गिरावट देखी गई है. यह कार पहले टॉप लिस्ट में शामिल थी, लेकिन मई माह में यह बिक्री में 13वें स्थान तक खिसक गई.

 

Maruti की सस्ती कार की बिक्री हुई 'बेहाल', लुढ़कर 13वें नंबर पर आई, कीमत बस 4 लाख

Best Selling Car: मारुति सुजुकी नंबर वन कार कंपनी है, जिसकी हर महीने 7 कारें टॉप 10 सबसे अधिक बिकने वाली कारों शामिल रहती हैं. मई महीने में मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) ने देश की सर्वाधिक बिकने वाली कार बनकर 18,733 यूनिट्स बेचीं. दूसरे स्थान पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) और तीसरे स्थान पर मारुति सुजुकी वैगनर (Maruti Suzuki Wagonr) रहीं. हालांकि, कंपनी की एक सस्ती कार की बिक्री में अचानक भारी गिरावट देखी गई है. यह कार पहले टॉप लिस्ट में शामिल थी, लेकिन मई माह में यह बिक्री में 13वें स्थान तक खिसक गई.

हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) है. इसकी बिक्री में मई में भारी गिरावट देखी गई है. बात अगर अप्रैल महीने की करें तह यह देश की छठी बेस्ट सेलिंग कार रही थी. लेकिन एक महीने बाद, यानी मई में यह लुढ़ककर 13वें पायदान पर आ गई है. बीते महीने इसकी केवल 9,368 यूनिट्स बिक पाईं. एक साल पहले (मई 2022) में इसकी 12,933 यूनिट्स बिकी थीं. यानी ऑल्टो की सेल में 28 फीसदी की गिरावट हुई है. कुछ समय पहले ही लॉन्च हुई मारुति फ्रोंक्स की बिक्री में मई में ऑल्टो से ज्यादा रही है. 

क्यों घट रही बिक्री

मारुति सुजुकी ऑल्टो की बिक्री घटने की वजह बताते हैं. असल में कंपनी पहले ऑल्टो को दो मॉडल्स में बेचती थी, जिसमें मारुति ऑल्टो 800 और मारुति ऑल्टो K10 शामिल हैं. अब कंपनी ने Alto 800 को बंद कर दिया है. इसके बंद होने की वजह 1 अप्रैल से लागू हुए बीएस6 फेज 2 एमिशन नॉर्म्स हैं. ऐसे में ऑल्टो की बिक्री घटना लाजमी था. 

कैब चालकों के लिए नई ऑल्टो
कंपनी ने हाल ही में अपनी ऑल्टो के10 का एक नया अवतार Alto Tour H1 लॉन्च किया. इसे खासतौर पर कैब चालकों के लिए बनाया गया है. इसकी कीमत 4.8 लाख रुपये रखी गई है. यह पेट्रोल के साथ सीएनजी वर्जन में भी आती है, जिसकी कीमत 5.7 लाख रुपये है.

Trending news