खास डिवाइस फिट कर मारुति ने लॉन्च की नई कार, यह होगी खासियत
Advertisement

खास डिवाइस फिट कर मारुति ने लॉन्च की नई कार, यह होगी खासियत

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी पसंदीदा कार सिलेरियो हैचबैक का नया वर्जन बाजार में लॉन्च किया है.

खास डिवाइस फिट कर मारुति ने लॉन्च की नई कार, यह होगी खासियत

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी पसंदीदा कार सिलेरियो हैचबैक का नया वर्जन बाजार में लॉन्च किया है. कार के नए वर्जन को कंपनी ने सिलेरियो टूर एच2 (Celerio Tour H2) नाम दिया है और यह सिलेरियो का टैक्सी वर्जन है. कार की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 4.21 लाख रुपये रखी गई है. सिलेरियो का नया वर्जन टूर एच2 LXi (O) वेरिएंट पर आधारित है. कीमत में यह वर्जन कार के LXi और LXi (O) के बीच का है. कार की टॉप स्पीड 80 KM प्रति घंटा की ही दी गई है. इससे भी साफ होता है कि यह सिलेरियो का टैक्सी वर्जन है.

  1. सिलेरियो का टैक्सी वर्जन है मारुति की नई कार
  2. 80 KM प्रति घंटा तक है कार की टॉप स्पीड
  3. कार में स्पीड लिमिटिंग डिवाइस फिट किया गया है

दुर्घटना में कमी लाना है मकसद
सिलेरियो टूर एच2 में मारुति ने स्पीड लिमिटिंग डिवाइस फिट किया है. केंद्र सरकार की तरफ से हाल ही में जारी नियमों के अनुसार टैक्सी में स्पीड लिमिटिंग डिवाइस होना अनिवार्य है. इसका मकसद दुर्घटना में कमी लाना है. इस डिवाइस से Tour H2 की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा तक की हो जाती है. इसके अलावा कंपनी ने कार में और कोई बदलाव नहीं किया है.

fallback

यह भी पढ़ें : 1 रुपए में 10 किमी चलता है यह स्कूटर, जल्द शुरू होने वाली है डिलीवरी

3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन
कार के टेक्निकल फीचर्स पहले की ही तरह रखे गए हैं. टूर एच2 में 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है. 998 CC वाले इस इंजन की 68 bhp पावर है और यह 90 न्यूटर मीटर की टॉर्क जेनरेट करता है. नई सिलेरियो टूर H2 के इंजन को 5 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स से लैस किया गया है. कार का वजन 850 किग्रा है. इसमें पांच लोग आराम से बैठ सकते हैं. पीछे की तरफ दिए गए बूट स्टोरेज की क्षमता 235 लीटर है.

लुक की बात करें तो टूर एच2 का लुक सिलेरियो के बेसिक वेरिएंट LXI अलग है. नए मॉडल में हेलोजेन हैडलैंप, ब्लैक ग्रिल, ब्लैक साइड मिरर और डोर हेंडल लगाए हैं. कार की कीमत को कम रखने के लिए कंपनी ने कार में कुछ फीचर्स नहीं दिए हैं.

ऑटो से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news