Dorna की शर्मनाक हरकत! MotoGP में दिखाया भारत का गलत नक्शा, कश्मीर को बताया पराया
Advertisement
trendingNow11883172

Dorna की शर्मनाक हरकत! MotoGP में दिखाया भारत का गलत नक्शा, कश्मीर को बताया पराया

MotoGP Bharat की शुरुआत हो चुकी है. भारत में इस रेस का आयोजन पहली बार किया जा रहा है. मोटोजीपी की आयोजक कंपनी डोर्नास्पोर्ट्स है.

MotoGP

MotoGP: दुनिया की मशहूर बाइक रेसिंग चैंपियनशिप MotoGP की भारत में शुरुआत हो चुकी है. 22 सितंबर को MotoGP Bharat के पहले दिन प्रैक्टिस सेशन हुआ. यह रेसिंग चैंपियनशिप उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर हो रही है, जो कुल तीन दिन तक चलेगी. शनिवार को यानी 23 सितंबर को क्वालिफाइंग रेस होगी और फिर 24 सितंबर यानी रविवार को फाइनल रेस होगी. लेकिन, चैंपियनशिप शुरू होने के साथ ही एक विवाद खड़ा हो गया. 

भारत का गलत नक्शा दिखाया

दरअसल, इवेंट में भारत का गलत नक्शा (Map) इस्तेमाल किया गया है. मोटो जीपी की प्रैक्टिस रेस के ब्रॉडकास्ट में भारत का गलत नक्शा दिखाया गया, इंटरनेट यूजर्स ने स्पॉट किया और सोशल मीडिया पर शेयर किया. इसमें दिखाए गए Indian Map में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से बाहर दिखाया गया जबकि हम सब जानते हैं कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का हिस्सा है. गलत नक्शा दिखाने को लेकर सोशल मीडिया पर आलोचना हो रही है. 

लोगों ने की आलोचना

लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान दिखाए गए भारत के गलत नक्शे को X (सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म) पर कई यूजर्स ने साझा किया और इसकी आलोचना की. बता दें कि मोटोजीपी की आयोजक कंपनी डोर्नास्पोर्ट्स है, जिसकी शुरुआत साल 1988 में हुई थी. यह 1991 से एफआईएम वर्ल्ड चैंपियनशिप ग्रैंड प्रिक्स (मोटोजीपी) का आयोजन कर रही. तब से इसके कमर्शियल और टेलीविजन अधिकार इसी के पास हैं. यह स्पेन स्थित कंपनी है. इसका बेस मैड्रिड में है.

फ्री में कैसे देखें?

MotoGP Bharat की शुरुआत हो चुकी है. भारत में इस रेस का आयोजन पहली बार किया जा रहा है. रेस की लाइव स्ट्रीमिंग सपोर्ट्स 18 और JioCinema पर की जा रही है. आप दोनों ही जगह पर इसे फ्री में देख सकते हैं. इसके अलावा, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट जाकर भी यह रेस देखी जा सकती है लेकिन वहां के लिए आपको टिकट बुक करना होगा.

Trending news