Kalkaji Mandir: कालकाजी मंदिर प्रशासन का बड़ा फैसला, अब प्रसाद में नहीं चढ़ाई जा सकेंगी ये चीजें
Advertisement
trendingNow11830768

Kalkaji Mandir: कालकाजी मंदिर प्रशासन का बड़ा फैसला, अब प्रसाद में नहीं चढ़ाई जा सकेंगी ये चीजें

Kalkaji Temple Administration: दिल्ली के कालकाजी मंदिर में चढ़ाए जाने वाले प्रसाद की चीजों में बड़ा बदलाव हुआ है. मंदिर के नियुक्त प्रशासक ने फैसला लिया है कि अब प्रसाद में सूखा नारियल, पेड़ा, लड्डू जैसी चीजे नहीं चढ़ाई जा सकेंगी.

कालकाजी मंदिर

Kalka ji Mandir Delhi: दिल्ली स्थिति कालकाजी मंदिर शक्तिपीठ में से एक माना जाता है. वैसे तो यहां हर दिन मां के भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं, लेकिन खासकर नवरात्रों में बड़ी भीड़ लगती है. भक्त अपनी क्षमतानुसार यहां बड़े पैमाने पर प्रसाद चढ़ाते हैं. हालांकि, अब प्रसाद को लेकर मंदिर प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. प्रसाद में चढ़ाई जाने वाली कुछ चीजों पर बैन लगा दिया गया है. यह फैसला चढ़ावे को लेकर आ रही शिकायतों को देखते हुए लिया गया है.

 प्राचीन शक्तिपीठ में से एक दिल्ली का कालकाजी मंदिर है, जिसमें हजारों श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए कालकाजी मंदिर में रोजाना पहुंचते हैं और अपनी मनोकामना की पूर्ण हेतु मां से आशीर्वाद मांगते है. वहीं, कालकाजी मंदिर के विकास और मंदिर को भव्य और सुगम बनाने के लिए प्रशासक की नियुक्ति की गई है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के द्वारा रिटायर्ड जज की नियुक्त हैं. 

प्रशासक की नियुक्ति के फैसले के पीछे मंशा यह है कि मां के भक्त जब दर्शन के लिए पहुंचे तो उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या ना हो. वहीं, अब कालकाजी मंदिर में बहुत से बदलाव किए गए हैं, जबसे प्रशासक की नियुक्ति हुई है, जिसमें एक और नया बदलाव हुआ है मां को सुखा प्रसाद चढ़ने वाले प्रसाद जैसे कि नारियल, पेड़ा, लड्डू जैसे प्रसाद पर अब प्रतिबंध लग गया है. 

मंदिर में अब प्रशासक के द्वारा एफएसएसएआई से मान्यता प्राप्त पंचमेवा प्रसाद ही, जो पैकेट बंद होगा, जिसमें काजू,किसमिस, नारियल, बादाम होगा, वही चढ़ाया जाएगा. कालकाजी मंदिर के प्रशासक सचिव राकेश चोपड़ा का कहना है कि हम लोगों को मंदिर में चढ़ने वाले चढ़ावे के कई कंप्लेन आ रहे थे, जिसमें बताया गया था कि मां को चढ़ाने वाले प्रसाद अच्छी क्वालिटी की नहीं होती है, जिसमें दुकानदार लड्डू की क्वालिटी पर ध्यान नहीं देते हैं.

प्रसाद के कई नारियल सड़े निकलते हैं, जिसके बाद प्रशासक लोगों की समस्याओं को सुनते हुए यह फैसला लिया है कि मंदिर में चढ़ने वाले प्रसाद पैकेटबंद होंगे और मंदिर परिसर में ही उन्हें एफएसएसएआई का मार्क वाला पैकेट बंद प्रसाद दिया जाएगा. यह प्रसाद लोगों को उचित दाम में मिलेगा, जिसे भक्त 20 से लेकर 100 रुपये तक के बने पैकेट में खरीद सकेंगे. इसके अलावा सूखे प्रसाद को बंद किए जाने के बाद मंदिर परिसर भी साफ और स्वच्छ रहेगा. 

...तो क्या होने वाला है कलयुग का अंत! AI ने दिखाया भयानक तबाही का मंजर
Rashifal: जानें कैसा रहेगा आपके लिए शनिवार का दिन, पढ़ें अपना दैनिक राशिफल

 

Trending news