हिंदी के साहित्यकार और समीक्षक नामवर सिंह को ब्रेन हेमरेज, एम्स में हुए भर्ती
Advertisement

हिंदी के साहित्यकार और समीक्षक नामवर सिंह को ब्रेन हेमरेज, एम्स में हुए भर्ती

हिंदी साहित्य की दुनिया का बड़ा नाम हैं नामवर सिंह, देर रात उनकी तबियत बिगड़ी

नामवर सिंह, फोटो साभार:  फेसबुक @विमलेश त्रिपाठी

नई दिल्ली: हिंदी साहित्य के नामचीन आलोचक नामवर सिंह को ब्रेन हेमरेज के बाद उन्हें एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है. बहरहाल, इलाज शुरू होने के बाद अब उनकी तबीयत बेहतर बताई जा रही है. जानकारी के अनुसार वह अपने रूम में गिर गए थे, जिसके बाद उन्हें तत्काल ही अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया.

गौरतलब है कि 92 वर्षीय नामवर सिंह को ब्रेन हैमरेज होने के बाद काफी गंभीर हालत में हॉस्प‍िटल ले भर्ती कराया गया था. हालांकि सूत्रों की माने तो उनकी हालत में पहले अब सुधार हो रहा है. वह अब खतरे से बाहर हैं. मीडिया रिपोट्स की माने तो वह अब नजदीकियों से बात कर रहे हैं. 

fallback

आपको बता दें नामवर सिंह हिंदी के जाने माने साहित्यकार हैं. उनका जन्म 28 जुलाई 1927 को वाराणसी के जीयनपुर जिसका नाम अब चंदौली है, में हुआ था. नामवर सिंह ने देश के कई प्रतिष्ठ‍ित विश्वविद्यालयों में पढ़ाया है. उनकी छायावाद, नामवर सिंह और समीक्षा, आलोचना और विचारधारा जैसी किताबें आज भी काफी चर्चित हैं. उन्हें साहित्य अकादमी सम्मान से भी नवाजा गया है. 

उन्होंने साहित्य में काशी विश्वविद्यालय से एमए और पीएचडी की डिग्री हासिल करने के बाद कई साल तक प्रोफेसर की नौकरी की. अब लंबे अरसे से वह हिंदी के सबसे गंभीर आलोचक, समीक्षक और साक्षात्कार विधा में पारंगत लेखक के रूप में जाने जाते हैं.

Trending news